प्रदूषित पानी बहाने पर तीन सोसायटियों पर जुर्माना

प्रदूषित पानी को बिना ट्रीट (शोधित) किए खुले में बहाए जाने पर नगर निगम मानेसर ने तीन सोसायटी प्रबंधन पर जुर्माना लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 08:12 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 08:12 PM (IST)
प्रदूषित पानी बहाने पर तीन सोसायटियों पर जुर्माना
प्रदूषित पानी बहाने पर तीन सोसायटियों पर जुर्माना

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रदूषित पानी को बिना ट्रीट (शोधित) किए खुले में बहाए जाने पर नगर निगम मानेसर ने तीन सोसायटी प्रबंधन पर जुर्माना लगाया है। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक बेस्टेक पार्क व्यू संस्कृति, सारे होम्स और शांति विहार सोसायटी के चालान किए गए हैं। नगर निगम मानेसर क्षेत्र की सेक्टर 92 स्थित सारे होम्स सोसायटी द्वारा बिना ट्रीट किया हुआ पानी चारदीवारी के बाहर बहाया जा रहा था जोकि पर्यावरण और भूमिगत जल को प्रदूषित कर रहा है। निगम अधिकारियों के मुताबिक निगम द्वारा पहले भी सोसायटी प्रबंधन को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी थी। इसके साथ ही सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को चालू करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन इस पर अमल नही होने पर निगम ने कार्रवाई करते हुए दस हजार रुपये जुर्माना लगाया है। एक सप्ताह के भीतर एसटीपी को सही तरीके से चालू करने के निर्देश दिए हैं।

ऐसा नही करने पर भविष्य में सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

---

दो सोसायटियों पर एक-एक लाख जुर्माना

मानेसर निगम की टीम की ओर से सेक्टर 95 स्थित शांति विहार सोसायटी को पिछले एक माह से निगम द्वारा लगातार निर्देश दिए जा रहे थे कि प्रदूषित जल को ट्रीट करके निर्धारित जगह पर भेजा जाए। बार-बार अवमानना करने पर सोसायटी प्रबंधन का एक लाख रुपये का चालान किया गया।

निगम टीम द्वारा निरीक्षण करने पर बेस्टेक पार्क व्यू संस्कृति के रेन वोटर हार्वेस्टिग पिट में प्रदूषित पानी पाए जाने पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

प्रदूषित पानी बाहर खुले में बहाने पर तीन सोसायटी प्रबंधन पर जुर्माना लगाया गया है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियां नहीं करने और शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान देने की अपील नागरिकों से की जा रह है।

प्रवीण दलाल, एक्सईएन नगर निगम मानेसर।

chat bot
आपका साथी