लीड--सुशिक्षित समाज के निर्माण में शिक्षक व अखबार की भूमिका अहम: प्रो. रामबिलास शर्मा

अभिभावक व अध्यापक के अलावा अखबार भी विद्यार्थियों को विचारवान व संस्कारवान बनाने के साथ ही सुशिक्षित समाज निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सामाजिक सरोकारों से जुड़ी गतिविधियों में आगे रहने के साथ-साथ दैनिक जागरण समाचारपत्र विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सुशिक्षित समाज निर्माण में भी अपना योगदान दे रहा है। उक्त बातें प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कही। वह दैनिक जागरण के तत्वावधान में सेक्टर-14 स्थित कोरस कंन्वेंशन हॉल में आयोजित एडुचैंप कार्यक्रम के समापन दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि व वक्ता पहुंचे थे। करीब 30 मिनट के संबोधन में शिक्षा मंत्री ने केंद्र व प्रदेश सरकार की शिक्षा संबंधी विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए आगामी कार्यक्रमों के बारे में बताया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jun 2018 06:36 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jun 2018 06:36 PM (IST)
लीड--सुशिक्षित समाज के निर्माण में शिक्षक व अखबार की भूमिका अहम: प्रो. रामबिलास शर्मा
लीड--सुशिक्षित समाज के निर्माण में शिक्षक व अखबार की भूमिका अहम: प्रो. रामबिलास शर्मा

हंस राज, गुरुग्राम

अभिभावक व शिक्षक के अलावा अखबार भी विद्यार्थियों को विचारवान व संस्कारवान बनाने के साथ ही सुशिक्षित समाज निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सामाजिक सरोकारों से जुड़ी गतिविधियों में आगे रहने के साथ-साथ दैनिक जागरण समाचारपत्र विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सुशिक्षित समाज निर्माण में भी अपना योगदान दे रहा है। उक्त बातें प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहीं। वे एडुचैंप कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। करीब 30 मिनट के संबोधन में शिक्षा मंत्री ने केंद्र व प्रदेश सरकार की शिक्षा संबंधी विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए आगामी कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए सरकार इसी सत्र से हर ब्लॉक में यूकेजी और एलकेजी स्कूल खोलेगी ताकि जरूरतमंद बच्चे प्राथमिक शिक्षा से वंचित न रहें।

देश की संस्कृति से रूबरू हों विद्यार्थी :

शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को देश की सभ्यता और संस्कृति से जुड़ने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारा देश आत्मा से परमात्मा तक की यात्रा करवाने वाला देश है। यही कारण है कि दशकों पहले से विदेशी पर्यटक और इतिहासकार हमारी संस्कृति में दिलचस्पी दिखाते हैं। एकल परिवार हमारी परंपरा का हिस्सा नहीं :

शिक्षा मंत्री ने बच्चों के साथ आए अभिभावकों से कहा कि एकल परिवार हमारी परंपरा का हिस्सा नहीं है। पश्चिमी संस्कृति हावी होने के कारण आज बच्चा अपने अभिभावकों से भी बातें कहने से हिचकिचाता है। जरूरत है कि अभिभावक अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं और उनकी बातों को समझें। इससे बौद्धिक समझ के साथ बच्चों का मानसिक विकास भी बेहतर होगा। जरूरतमंद बच्चों के लिए हमेशा उपलब्ध हूं :

शिक्षा मंत्री ने हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा में प्रथम रहीं हिसार की हिना का जिक्र करते हुए कहा कि हिना की तरह हर प्रतिभावान विद्यार्थी को शिक्षा मंत्री होने के नाते मेरी हरसंभव मदद रहेगी। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों और उनके सपनों के बीच पैसों की कमी बाधा नहीं बनेगी। ऐसे जरूरतमंद बच्चों के लिए विभाग एक पोर्टल तैयार कर रहा है, जिसका बजट करीब 10 करोड़ रुपये होगा। अगर प्रदेश के किसी विद्यार्थी के साथ ऐसी परिस्थिति हो तो वो उनके मोबाइल नंबर 8195811111 पर अपने नाम और डिटेल्स के साथ संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी