युवा महोत्सव में बिखरेंगे विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति के रंग

गुरुग्राम विश्वविद्यालय द्वारा 22 जनवरी को आयोजित होने वाले युवा महोत्सव को लेकर महाविद्यालयों में तैयारियां जोरों पर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 08:51 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:19 AM (IST)
युवा महोत्सव में बिखरेंगे विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति के रंग
युवा महोत्सव में बिखरेंगे विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति के रंग

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम विश्वविद्यालय द्वारा 22 से 24 जनवरी तक आयोजित होने वाले युवा महोत्सव को लेकर महाविद्यालयों में तैयारियां जोरों पर हैं। प्रतिभा खोज कार्यक्रम के जरिए कॉलेजों में प्रतिभागियों का चयन कर लिया गया है। अब प्रतिभागी अभ्यास के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। ट्रेनर्स इन प्रतिभागियों को नृत्य और संगीत की बारीकियां सिखा रहे हैं।

सोमवार को सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय में प्रतिभागी नृत्य प्रतियोगिता के लिए अभ्यास करते नजर आए। कहीं नाटक की तैयारी की जा रही थी तो कहीं संगीत की। कॉलेज में बने मल्टीपरपज हॉल में एकल नृत्य और समूह नृत्य का अभ्यास किया जा रहा था। इस बार युवा महोत्सव में एक ही मंच पर विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति के रंग बिखेरे जाएंगे। महोत्सव में 30 प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित: सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित युवा महोत्सव में कुल 30 प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसमें गुरुग्राम और नूंह के राजकीय, निजी और एडिड कुल 22 कॉलेजों के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि कॉलेज 24 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहा है। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पूजा खुल्लर ने बताया कि कॉलेज में युवा महोत्सव के लिए प्रतिभागियों को अभ्यास करवाया जा रहा है। कॉलेज 25 के करीब प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेगा। इस सत्र से खुलने वाले राजकीय कॉलेज भी महोत्सव में हिस्सा लेंगे। केवल प्रथम वर्ष के विद्यार्थी लेंगे महोत्सव में हिस्सा: गुरुग्राम व नूंह के सभी राजकीय कॉलेज नया सत्र 2019-2020 शुरू होने से पहले गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध कर दिए गए हैं। इससे पहले सभी कॉलेज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) से संबद्ध थे। इसलिए स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों का द्वितीय और तृतीय वर्ष अभी भी मदवि से ही संबद्ध है और प्रथम वर्ष गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध है। ऐसे में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों के द्वितीय और तृतीय वर्षों का युवा महोत्सव मदवि, रोहतक में आयोजित हो चुका है। प्रथम वर्ष का युवा महोत्सव गुरुग्राम विवि में आयोजित होगा।

chat bot
आपका साथी