खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में हर स्तर पर हो स्वच्छता मानक का पालन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसे¨सग) क्षेत्र में हर स्तर पर लागू किया जाना जरूरी है। इसके लिए निर्धारित कार्य योजना के तहत कार्य शुरू कर देना चाहिए। जिससे स्वच्छता, गुणवत्ता और पौष्टिकता को बढ़ावा मिल सके। फूड प्रोसे¨सग इंडस्ट्री में उत्पादन, उनके परिवहन एवं उपभोग तक की प्रक्रिया में स्वच्छता के मानक को लागू करना जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 07:10 PM (IST)
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में हर स्तर पर हो स्वच्छता मानक का पालन
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में हर स्तर पर हो स्वच्छता मानक का पालन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसे¨सग) क्षेत्र में हर स्तर पर लागू किया जाना जरूरी है। इसके लिए निर्धारित कार्य योजना के तहत काम किया जाना चाहिए। जिससे स्वच्छता, गुणवत्ता और पौष्टिकता को बढ़ावा मिल सके। फूड प्रोसे¨सग क्षेत्र में उत्पादन, उनके परिवहन, रिटेलर एवं उसके उपभोक्ता तक पहुंचने तक की प्रक्रिया में स्वच्छता मानक का पालन सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए क्षेत्र से जुड़े हर व्यक्ति को अपने स्तर पर योगदान देना होगा। यह बातें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव अशोक कुमार ने शहर के सेक्टर-29 स्थित एक होटल में आयोजित स्वच्छता एक्शन प्लान 2018-19 के लिए आयोजित विशेष सत्र में कही। यह सत्र खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, एसोचैम एवं गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। कुमार ने कहा कि खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय स्तर की होनी चाहिए। जिससे की लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके। खाद्य उत्पादों के निर्माताओं को ऐसी व्यवस्था करनी होगी जिससे कि खाद्य पदार्थों में हानिकारक तत्वों का समावेश नहीं हो सके। यह उत्पाद पूरी तरह से हाइजेनिक (स्वच्छ) हो। खाद्य सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के साथ-साथ लैब टे¨स्टग की भी सुविधा प्रदान की जा रही है जिससे की खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता में भी सुधार हो।

गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विकास जैन का कहना है कि देश में बड़ी संख्या में फूड प्रोसे¨सग इंडस्ट्री मौजूद हैं। उत्पादन, उपभोग और निर्यात की ²ष्टि से इस क्षेत्र का देश में पांचवीं रैं¨कग है। वेंडरों को भी स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाए, जिससे कि वह सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग कर उसका निस्तारण कराने में योगदान दें। इस सत्र में कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक बेजोन कुमार मिसरा, फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सलाहकार डॉ. एन. भास्कर, हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक डॉ. एके त्यागी एवं एसोचैम के सहायक महासचिव ओम एस. त्यागी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी