स्कूलों में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गाइडलाइंस जारी

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर सरकारी स्कूलों को बजट दे दिया गया है। स्कूलों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर गतिविधियों का आयोजन कराना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 06:05 PM (IST)
स्कूलों में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गाइडलाइंस जारी
स्कूलों में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गाइडलाइंस जारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर सरकारी स्कूलों को बजट दे दिया गया है। स्कूलों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर गतिविधियों का आयोजन कराना है। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के तहत समारोह के लिए जारी बजट में प्रत्येक स्कूल पांच सौ रुपये मिलेंगे। इन गतिविधियों के माध्यम से स्कूल की उपलब्धियां, छात्रों को दी जाने वाली सुविधाएं, स्कूल स्तर पर चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में यहां पर बताया जाएगा। इसके साथ ही विभाग ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए गाइडलाइन जारी की है।

स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि समारोह और गतिविधियों के आयोजन के दौरान कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित करें। इसके तहत सभी सरकारी स्कूलों में सुबह साढ़े नौ बजे से पहले ध्वजारोहण करना होगा। कार्यक्रम में स्कूल के सभी अध्यापक स्टाफ और विद्यार्थी शामिल होंगेइसमें बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को ही बुलाया जाएगा। गतिविधियों में आजादी के अमृत महोत्सव की झलक होगी। इसी के तहत क्राफ्ट प्रोजेक्ट, वीरगाथा कार्यक्रम, वंदे मातरम जैसी गतिविधियां होंगी। निर्देश हैं कि बड़ी सभाओं का आयोजन नहीं होगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत ने बताया कि महामारी के कारण बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। सभी स्कूलों को समय पर ध्वजारोहण कार्यक्रम करने को कहा गया है और गतिविधियों के दौरान कोविड प्रोटोकोल के पालन के लिए निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी