सत्संग: श्रद्धालु मंदिर के बजाय घर में ही करें पूजा पाठ

शहर के प्राचीन व भक्तों की आस्था के केंद्र शीतला माता मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित हरिओम आचार्य ने पितृ पक्ष में भक्तों को मंदिर जाने के बजाय घर में ही पूजा पाठ करने का आह्वान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 09:29 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 06:15 AM (IST)
सत्संग: श्रद्धालु मंदिर के बजाय घर में ही करें पूजा पाठ
सत्संग: श्रद्धालु मंदिर के बजाय घर में ही करें पूजा पाठ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर के प्राचीन व भक्तों की आस्था के केंद्र शीतला माता मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित हरिओम आचार्य ने पितृ पक्ष में भक्तों को मंदिर जाने के बजाय घर में ही पूजा पाठ करने का आह्वान किया है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचने के लिए भक्त भीड़भाड़ वाले स्थल पर ना जाएं। पितृपक्ष में पितरों के लिए पूजा-पाठ के साथ दान आदि पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

पंडित हरिओम आचार्य का कहना है कि अभी कोरोना संक्रमण के चलते बड़े मंदिरों के पट बंद हैं। शीतला माता मंदिर में रोजाना सुबह शाम आरती की जाती है। भक्तों के आने पर अभी पाबंदी है। शीतला माता मंदिर भक्तों की आस्था का बड़ा केंद्र है। इस मंदिर में दूरदराज क्षेत्र के भक्त बच्चों का मुंडन कराने के लिए आते है। सभी भक्त घर पर ही रहकर अपने आराध्य देव की पूजा पाठ करें।

फिलहाल पितृपक्ष चल रहे हैं। पितृपक्ष में हिदू धर्म में माता-पिता की सेवा को सबसे बड़ी पूजा माना गया है। पितृपक्ष में श्राद्ध करने का विशेष महत्व बताया गया है। भाद्रपद पूर्णिमा से अश्विन माह की अमावस्या तक 16 दिनों में पितृपक्ष होता है। इस दौरान हम सब अपने पूर्वजों की सेवा करते हैं। पितृपक्ष के दौरान भक्तों को दान और गोसेवा करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी