राहगीरी दिवस के माध्यम से दिया जल संरक्षण का संदेश

सेक्टर-15 पार्ट-एक के सामने झाड़सा रोड पर रविवार को इस बार आयोजित राहगीरी दिवस के माध्यम से जल संरक्षण के साथ ही स्वयं की सुरक्षा का संदेश दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 06:57 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jul 2019 06:57 PM (IST)
राहगीरी दिवस के माध्यम से दिया जल संरक्षण का संदेश
राहगीरी दिवस के माध्यम से दिया जल संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सेक्टर-15 पार्ट-दो के सामने झाड़सा रोड पर रविवार को इस बार आयोजित राहगीरी दिवस के माध्यम से जल संरक्षण के साथ ही स्वयं की सुरक्षा का संदेश दिया गया। संदेश दिया गया कि कितने भी नियम क्यों न बना दिए जाएं, जब तक लोग अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक नहीं होंगे तब तक कुछ नहीं हो सकता।

इस मौके पर मिसेज हरियाणा पुरस्कार विजेता रितु कटारिया ने कहा कि जागरूकता ही किसी भी समस्या का सबसे बेहतर समाधान है। जहां तक सुरक्षा का सवाल है तो बिना हेलमेट लगाए बाइक न चलाएं। बिना बेल्ट लगाएं कार न चलाएं। नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा ने कहा कि किसी भी हाल में छोटे बच्चों को कार या बाइक न दें। उन्होंने स्वच्छता के ऊपर जोर देते हुए कहा कि यह केवल शासन या प्रशासन की नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। जल संरक्षण के बारे में कहा कि इसके लिए भी हर व्यक्ति को प्रयास करना होगा। जितनी आवश्यकता हो उतने ही पानी का उपयोग करें। एक-एक बूंद पानी को बचाना होगा, अन्यथा आने वाले समय में इसे लेकर ही लड़ाई होगी। बच्चों के साथ बड़ों ने की मस्ती

इस बार भी बच्चों के साथ ही बड़ों ने भी जमकर मस्ती की। गानों पर जमकर सभी नृत्य किए। इसके अलावा योग भी जमकर सभी ने किया। राहगीरी फाउंडेशन की सारिका पांडा ने बताया कि गुरुग्राम की राहगीरी की खासियत यह है कि कोई सेलिब्रेटी आए या न आए, लोग जमकर मस्ती करते हैं। जो लोग आते हैं उनमें से ही कोई न कोई बेहतर संदेश दे देता है। लोगों की हिस्सेदारी में प्रथम स्थान

हिसार में रविवार को आयोजित राहगीरी दिवस सम्मान समारोह में गुरुग्राम की राहगीरी को लोगों के हिस्सेदारी के हिसाब से प्रदेश में प्रथम एवं आयोजन के हिसाब से द्वितीय पुरस्कार हासिल हुआ। गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील एवं जिला उपायुक्त अमित खत्री ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल से संयुक्त रूप से सम्मान हासिल किया। पुलिस व जिला प्रशासन के सहयोग से पिछले सात वर्षों से लगातार हर रविवार को राहगीरी दिवस का आयोजन किया जा रहा है। फिलहाल सेक्टर-15 पार्ट-एक में आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में हर उम्र के लोग पहुंच रहे हैं। इससे पहले सेक्टर-56, सेक्टर-50, सेक्टर-04, सेक्टर-90, सेक्टर-37, सेक्टर-17 सहित कई इलाकों में आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। आयोजन के दौरान ट्रैफिक पुलिस विशेष भूमिका निभाती है।

chat bot
आपका साथी