किसानों ने देखा पीएम का लाइव कार्यक्रम

किसानों को प्रोत्साहित करने और फसल ऋण देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र की सभी बैंक शाखाओं में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम किसानों को दिखाया गया। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड पखवाड़ा मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2020 05:18 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2020 05:18 PM (IST)
किसानों ने देखा पीएम का लाइव कार्यक्रम
किसानों ने देखा पीएम का लाइव कार्यक्रम

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: किसानों को प्रोत्साहित करने और फसल ऋण देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र की सभी बैंक शाखाओं में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम किसानों को दिखाया गया। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड पखवाड़ा मनाया गया। देशभर में मनाए गए इस पखवाड़े का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चित्रकूट में किया। इस पखवाड़े के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के सभी बैंकों ने करीब 1500 किसानों को ऋण दिए। सिडिकेट बैंक की शाखा पचगांव में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें किसानों को 15 लाख रुपये के ऋण पत्र प्रदान किए गए।

12 से 26 फरवरी तक किसान क्रेडिट पखवाड़ा मनाया गया। इस पखवाड़े में ग्रामीण क्षेत्र के सभी बैंकों ने किसानों को फसल ऋण व पशुपालन के लिए ऋण उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही किसानों को किसान सुरक्षा बीमा व जीवन ज्योति बीमा के लिए जागरूक किया गया। किसानों का बीमा भी किया गया। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की बादशाहपुर, भोंडसी घामडोज शाखाओं में किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव कार्यक्रम दिखाया गया।

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की भोंडसी शाखा की प्रबंधक चित्रा सिंह ने बताया कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सिडिकेट बैंक की पचगांव शाखा में बड़ा कार्यक्रम किया गया। इस शाखा में अग्रणी बैंक के मुख्य महाप्रबंधक प्रहलाद गोदारा भी पहुंचे। मानेसर पशु अस्पताल की पशु चिकित्सक डॉ. नीतू व शाखा प्रबंधक मक्खनलाल मीणा ने किसानों को ऋण लेकर बेहतर कृषि करने के लिए प्रेरित किया। किसान सम्मान निधि योजना के तहत शिविर का आयोजन

केनरा बैंक की हेलीमंडी शाखा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक शिविर का लगाया गया। इस शिविर में न केवल अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी अपितु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्रकूट में दिए गए भाषण का सीधा प्रसारण उपस्थित किसान को दिखाया गया। इस शिविर में बैंक के डिविजनल मैनेजर आरसी झा ने मुख्य अतिथि के रुप में भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि आरसी झा, शाखा की वरिष्ठ शाखा प्रबंधक मीनू मित्तल एवं बैंक प्रबंधक रणधीर सिंह ने किसानों को बैंक एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं- किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, मुद्रा योजना, होम लोन, वाहन ऋण, पशुधन ऋण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी