..तो क्या लौट रहा है हैंडीक्राफ्ट का जमाना

हंस राज, नया गुरुग्राम यह मशीन का दौर है। लेकिन, हैंडीक्राफ्ट आइटम आज भी लोगों के दिल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Dec 2017 03:58 PM (IST) Updated:Fri, 08 Dec 2017 03:58 PM (IST)
..तो क्या लौट रहा है हैंडीक्राफ्ट का जमाना
..तो क्या लौट रहा है हैंडीक्राफ्ट का जमाना

हंस राज, नया गुरुग्राम

यह मशीन का दौर है। लेकिन, हैंडीक्राफ्ट आइटम आज भी लोगों के दिल में अपना स्थान बनाए हुए है। यह बात ट्रेड फेयर में लगे स्टॉल पर सही साबित हो रही है। परिसर में रेडीमेड वस्तुओं की बहुत से स्टॉल लगे हुए है फिर भी लोग हैंडीक्राफ्ट आइटम के स्टॉल की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। यहां विभिन्न प्रांतों की हस्तशिल्प कला के नायाब नमूने लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

सामानों में भी है विविधताएं :

कई स्टॉल आकर्षक शिल्प के सामानों से सजे हैं। खासकर परिसर में कोलकाता के आकर्षक लकड़ी के फूलों से सजे गुलदस्ते, सहारनपुर के सजावटी एवं घरेलू उपयोग के लकड़ी के नक्काशीदार सामान, गाजीपुर का जूट वर्क, वॉल हैं¨गग, कोलकाता का काथा वर्क, मोरी स्टिच से बने वस्त्र, जयपुर की स्टोन ज्वैलरी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी है। बांस से बनाए गए डेकोरेटिव आइटम्स, हैं¨गग टोकरी, पेन स्टैंड, बंबू हाउस सरीखे घर के साज-सज्जा के सामान भी यहां मिल रहे हैं।

विभिन्न राज्यों से आए हैं दस्तकार

देश के विभिन्न राज्यों कश्मीर, उत्तप्रदेश, हिमाचल, उत्तराखण्ड, मध्यप्रदेश, गुजरात एवं राजस्थान के कई अलग-अलग जिलों के लघु उद्यमी दस्तकार एवं बुनकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री कर रहे हैं। यही कारण है कि विजिटर को हैंडीक्राफ्ट के ट्रेडिशनल आर्ट, मधुबनी पें¨टग, टिकुली आर्ट जैसी कई कलाओं का नजारा देखने को मिल रहा है। यहां उपलब्ध भदोही की हैंड टफ्टेड कालीन भी लोगों को खूब भा रही है।

घर को सजाने के लिए कुछ अलग, आरामदायक सामान के साथ-साथ सजावटी आइटम भी जरूरी होती हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर घर की साज सज्जा में इंटीरियर व एक्सटीरियर के लिए नए-नए कांन्सेप्ट का दौर चल रहा है। हैंडीक्राफ्ट आइटम देखने में रॉयल लुक तो देते ही हैं साथ ही इनसे सकारात्मक उर्जा भी मिलती है।

- पार्वती निर्बन, सुशांत लोक

हैंडीक्राफ्ट सामानों की बिक्री अच्छी है। हमारे पास तीन सौ रूपये से लेकर तीन हजार रुपये तक के आइटम हैं। जिनमें हैंड पर्स, हैंड बैग, झोला, दरी, चादर, कुशन कवर, बेड शीट्स, कार्पेट के भी कई ऑप्शन हैं। हस्तनिर्मित चादर व बेडशीट काफी गर्म होते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में हैंडीक्राफ्ट बेडशीट की मांग अधिक रहती है। वहीं बच्चियां हैंड पर्स के प्रति ज्यादा रूचि दिखाती हैं

- पुनीत, विक्रेता (गुजरात)

chat bot
आपका साथी