प्याज की राह पर चल पड़ा आलू, 35 रुपये किलो पहुंचा भाव, जानिए कब से कम होंगे दाम

आढ़तियों का कहना है कि इस सीजन में आलू के भाव प्रति किलोग्राम 10-15 रुपये हो जाने चाहिए थे। पिछले साल भी यही भाव था मगर इस बार प्‍याज की तरह यह भी अपने तेवर दिखा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 05:57 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 05:57 PM (IST)
प्याज की राह पर चल पड़ा आलू, 35 रुपये किलो पहुंचा भाव, जानिए कब से कम होंगे दाम
प्याज की राह पर चल पड़ा आलू, 35 रुपये किलो पहुंचा भाव, जानिए कब से कम होंगे दाम

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू के रेट पिछले पांच साल की तुलना में इस समय अपने उच्चतम स्तर पर हैं। आढ़तियों का कहना है कि इस सीजन में आलू के भाव प्रति किलोग्राम 10-15 रुपये हो जाने चाहिए थे। पिछले साल भी यही भाव था। पांच साल पहले की बात की जाए तो आठ रुपये किलो आलू ग्राहकों को मिल रहा था, लेकिन इस बार प्याज की तरह ही आलू भी लोगों को परेशान कर रहा है।

अावक में भारी कमी

भाव नहीं गिरने का सबसे बड़ा कारण इनकी आवक में भारी कमी है। प्रमुख सब्जी मंडी खांडसा में जहां कुछ माह पहले आलू से भरे 50 से 52 ट्रक रोजाना आते थे, अब इनकी संख्या महज 30 से 32 ही रह गई है। शहर की सब्जी मंडियों में आलू का खुदरा भाव 30 से 35 रुपये प्रति किलोग्राम बना हुआ है। दो दिन पहले आलू का भाव 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम था।

बारिश से खराब हुई है आलू की फसल

आढ़तियों का कहना है कि आलू की फसल बारिश होने के कारण काफी खराब हो गई है। जिसके कारण मांग के मुताबिक उनकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इससे इसके भाव में कमी के स्थान पर तेजी आने की आशंका दिखाई दे रही है। फिलहाल यदि दिल्ली के आजदपुर मंडी में थोक आलू की आवक कम हुई तो लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

पहले आते थे 50 से ज्‍यादा अब आ रहे मात्र 30 ट्रक

खांडसा मंडी में ही दिल्ली के आजादपुर मंडी से सब्जियों के ट्रक आते हैं। यहीं से खुदरा सब्जी विक्रेता माल ले जाते हैं। खांडसा सब्जी मंडी के अध्यक्ष इंदर प्रधान का कहना है कि इस समय मंडी में आलू के महज 30 ट्रक ही आ रहे हैं। पहले इनकी संख्या लगभग 52 थी। ऐसे में भाव में कमी नहीं आ रही है। एक ट्रक में 250 आलू की बोरियां होती हैं। हर बोरी में 50-50 किलोग्राम आलू होती है।

30 से 35 रुपये प्रति किलो बिक रहा आलू

बुधवार को आलू के 50 किलोग्राम वाली बोरी की थोक में भाव 1000 रुपये था। ऐसे में यह खुदरा कारोबारियों को 20 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में आलू मिल रहा है। जिसे वह 30-35 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में ग्राहकों को बेच रहे हैं।

अभी नहीं घटेंगे दाम

गुरुद्वारा रोड सब्जी मंडी में कारोबारी इरशाद का कहना है कि आलू के भाव में इधर कमी आने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि जनवरी अंत में उत्तर प्रदेश की आलू यहां आने लगेगी तो इसके भाव में कमी आएगी। झाड़सा रोड स्थित सब्जी मंडी में खरीदारी को पहुंची प्रेम नगर निवासी वनिता मान का कहना है कि प्याज के भाव में आग लगी ही हुई थी अब आलू भी आंख दिखाने लगा है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी