Gurugram: कुत्तों की अनोखी शादी, नर-मादा ने लिए सात फेरे, रीति-रिवाज से निभाईं रस्में; बैंड-बाजे पर नाचे बराती

गुरुग्राम (हरियाणा) में एक पालतू कुत्ते की शादी कराने का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। शादी में बिल्कुल रीति-रिवाज से नर-मादा कुत्ते के फेरे कराए गए। रविवार को शेर (कुत्ता) और स्वीटी (मादा कुत्ता) ने सात फेरे लिए। इसके पहले हल्दी की रस्म अदा भी कराई गई।

By GeetarjunEdited By: Publish:Mon, 14 Nov 2022 04:49 PM (IST) Updated:Mon, 14 Nov 2022 04:49 PM (IST)
Gurugram: कुत्तों की अनोखी शादी, नर-मादा ने लिए सात फेरे, रीति-रिवाज से निभाईं रस्में; बैंड-बाजे पर नाचे बराती
गुरुग्राम में नर-मादा कुत्ते ने लिए सात फेरे, अनोखी शादी में रीति-रिवाज के साथ निभाई गई शादी की रस्म

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे गुरुग्राम (हरियाणा) में एक पालतू कुत्ते की शादी रीति रिवाज से कराने का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। शादी में बिल्कुल रीति-रिवाज से नर-मादा कुत्ते के फेरे कराए गए। शेरू (कुत्ता) और स्वीटी (मादा कुत्ता) ने सात फेरे लिए। इसके पहले हल्दी की रस्म अदा भी कराई गई।

पालम विहार एक्सटेंश की जिले सिंह कॉलोनी में रहने वाले पालतू जानवरों के मालिकों ने बताया कि पालूत नर-मादा कुत्ते की शादी के लिए 100 लोगों के लिए आमंत्रण भी भेजा था। लोग कुत्तों की शादी में बाराती के रूप में भी शामिल हुए थे।

स्वीटी की मालिक क्या बोलीं?

स्वीटी (मादा कुत्ता) की मालिक सविता उर्फ ​​रानी ने कहा कि मैं एक जानवर प्रेमी हूं और एक जोड़े के रूप में, हम पालतू जानवरों की देखभाल करते थे। मेरे पास कोई बच्चा नहीं है, इसलिए स्वीटी हमारा बच्चा है। मेरे पति मंदिर जाते थे और कुत्तों को खाना खिलाते थे।

तीन साल पहले एक दिन एक आवारा कुत्ता पीछा करते हुए उनके पास आ गया। हमने उसका नाम स्वीटी रखा था। सभी कहते थे कि हमें स्वीटी की शादी करनी चाहिए। हमने इस पर चर्चा की और फिर आखिरकार चार दिन का एक कार्यक्रम बनाया और रीति रिवाज से शादी कराने का फैसला किया। सविता ने बताया कि कुत्तों की शादी के लिए हल्दी की रस्म भी निभाई गई।

नर कुत्ते की मालिक ने किया था मजाक, अब हो गई शादी

नर कुत्ते शेरू की मालिक मनिता ने कहा कि हम पिछले आठ सालों से शेरू के साथ हैं। हमने हमेशा उसे अपने बच्चे की तरह माना है। हमने अपने पड़ोसियों के साथ अपने कुत्ते की शादी के बारे में आकस्मिक रूप से चर्चा की लेकिन फिर हम अचानक गंभीर हो गए है। मनिता ने जोर देकर कहा कि कुत्तों को पालने वाले मालिकों ने इस शादी को गंभीरता से लिया और पूरे रीति-रिवाजों का पालन करके शादी कराई।

लोगों की राय की बिल्कुल चिंता नहीं

मनिता ने कहा कि हमने करीब 100 लोगों को आमंत्रित किया। हमने 25 कार्ड प्रिंट किए और बाकी एक ऑनलाइन निमंत्रण था। यह पूछे जाने पर कि अन्य लोगों ने निमंत्रण पर क्या प्रतिक्रिया दी? इस पर मनिता ने कहा कि कुछ लोग इसे पसंद करते हैं और कुछ लोग नहीं करते हैं। हमें बिल्कुल भी चिंता नहीं है। हमने बस वही किया जो हम चाहते थे।

ये भी पढ़ें- श्रद्धा मर्डर केस: गर्लफ्रेंड के 35 टुकड़े करते समय क्यों नहीं कांपे आफताब के हाथ? दिल्ली पुलिस ने किया खुलासा

इसी तरह सविता ने कहा कि लोग कहते थे कि पुलिस हमें उठाकर जेल में डाल देगी लेकिन हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। चूंकि हम निसंतान दंपती हैं और यही हमारी खुशी है। इसलिए आज मेरे पति खुश हैं कि स्वीटी ने शादी कर ली।

नर-मादा कुत्तों की शादी में आसपास के लोग भी शामिल हुए और धूमधाम से बरात निकाल गई। बरात में बैंड बाजे भी थे। साथ ही लोगों ने डांस भी किया।

chat bot
आपका साथी