मर्चेंट नेवी में नौकरी लगवाने के नाम पर 5 लाख की ठगी, पुलिस कर रही जांच

पीड़ित का आरोप है कि एजेंसी संचालक व उनके कर्मचारियों के झांसे में आकर उन्होंने अपने भाई की मदद से बताए गए बैंक खाते में कई किस्तों में करीब पांच लाख की रकम जमा कराई।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 08:29 PM (IST)
मर्चेंट नेवी में नौकरी लगवाने के नाम पर 5 लाख की ठगी, पुलिस कर रही जांच
मर्चेंट नेवी में नौकरी लगवाने के नाम पर 5 लाख की ठगी, पुलिस कर रही जांच

सोहना (गुरुग्राम), जागरण संवाददाता। मर्चेंट नेवी में नौकरी लगवाने के नाम पर पांच लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। गांव रिठौज निवासी एक युवक द्वारा एक प्लेसमेंट एजेंसी संचालक के खिलाफ भोंडसी थाने में दी शिकायत के आधार पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल एजेंसी संचालक का ऑफिस बंद हो चुका है और मोबाइल भी बंद है।

रिठौज निवासी दिलावर ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि उन्होंने मर्चेंट नेवी के लिए कोर्स किया था। अप्रैल वर्ष 2018 में नौकरी की तलाश में उन्होंने गुरुग्राम रेलवे रोड पर खुली एक प्लेसमेंट एजेंसी के संचालक कुलदीप से संपर्क किया। कुलदीप ने दावा किया था कि दुबई में मर्चेंट नेवी मेें नौकरी लगवा देगा। इसके लिए पांच लाख की सुरक्षा राशि उसकी एजेंसी के पास जमा करनी होगी। देश लौटने पर उक्त राशि लौटा दी गई।

पीड़ित का आरोप है कि एजेंसी संचालक व उनके कर्मचारियों के झांसे में आकर उन्होंने अपने भाई की मदद से बताए गए बैंक खाते में कई किस्तों में करीब पांच लाख की रकम जमा कराई। पीड़ित का कहना है कि रकम देने के बाद उन्हें यह कहकर मुंबई भेज दिया गया कि दुबई की शिपिंग कंपनी में उनकी नौकरी लग चुकी है। वेतन 250 डॉलर (17,750 रुपये) महीने तथा सौ डॉलर (7,100 रुपये) प्रति ट्रिप मिलेंगे। कुलदीप द्वारा बताए पते पर जब दिलावर मुंबई पहुंचे तो उन्हें कहा गया कि दुबई चले जाओ वहां पर नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। दुबई पहुंचने पर ईरान भेज दिया गया। वहां पर करीब दो माह एक तरह से उन्हें बंधक बना कर रखा गया।

घरवालों से बात नहीं हुई तो परिजनों ने एजेंट कुलदीप से बात की तो उसने कहा दिलावर ठीक तरह से वहां रह रहे हैं। मगर घरवालों से जब कुलदीप पर दबाव बनाया तो दिलावर को 16 नवंबर, 2018 को शारजाह और फिर अगले दिन वहां से दिल्ली भेजा गया। यहां लौटने के बाद दिलावर ने पुलिस को शिकायत दी और बताया कि उसे एक भी डॉलर नहीं दिया गया। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बताया एफआइआर दर्ज कर जांच की जा रही है। आरोपित कुलदीप अपना ठिकाना बदल चुका है जल्द ही उसका पता लगा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी