साइबर सिटी में बनेंगी पांच मॉडल रोड

साइबर सिटी की पांच सड़कों पर विदेश की सड़कों जैसा नजारा होगा। फ्री वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक अनाउंस सिस्टम और सड़कों के किनारे हरियाली व बैठने के लिए बेंच। इन तमाम सुविधाओं के अलावा इन सड़कों को साफ-सुथरा रखने के साथ ही गलत तरीके से गाड़ियां खड़ी करने वालों की गाड़ियां भी जब्त कर ली जाएंगी। नगर निगम ने शहर की पांच सड़कों को मॉडल रोड के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है। खास बात यह है कि जल्द इन सड़कों को मॉडल रोड बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा व प्रत्येक सड़क के लिए नोडल आफिसर भी नियुक्त कर दिए गए हैं। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार शहर की पांच मुख्य सड़कों का विकास और सुंदरीकरण किया जाएगा। इस संबंध में नगर निगम अधिकारियों की सेक्टर 34 स्थित कार्यालय में बृहस्पतिवार को भी बैठक भी हुई, जिसमें सड़कों के संबंध में निगमायुक्त ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 06:31 PM (IST)
साइबर सिटी में बनेंगी पांच मॉडल रोड
साइबर सिटी में बनेंगी पांच मॉडल रोड

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी की पांच सड़कों पर विकसित देशों की सड़कों जैसा नजारा होगा। फ्री वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक अनाउंस सिस्टम और सड़कों के किनारे हरियाली व बैठने के लिए बेंच। इन तमाम सुविधाओं के अलावा इन सड़कों को साफ-सुथरा रखने के साथ ही गलत तरीके से गाड़ियां खड़ी करने वालों की गाड़ियां भी जब्त कर ली जाएंगी।

नगर निगम ने शहर की पांच सड़कों को मॉडल रोड के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है। खास बात यह है कि जल्द इन सड़कों को मॉडल रोड बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा। हर सड़क के लिए नोडल आफिसर भी नियुक्त कर दिए गए हैं। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार शहर की पांच मुख्य सड़कों का विकास और सुंदरीकरण किया जाएगा। इस संबंध में निगम अधिकारियों की सेक्टर 34 स्थित कार्यालय में बृहस्पतिवार को भी बैठक भी हुई, जिसमें सड़कों के संबंध में निगमायुक्त ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

- इन सड़कों को बनाया जाएगा मॉडल रोड

1. हुडा सिटी सेंटर से हीरो होंडा चौक वाया सुभाष चौक।

2. राजीव चौक से रेलवे स्टेशन वाया कबीर भवन, शिव मंदिर चौक (ओल्ड रेलवे रोड) ।

3. न्यू रेलवे रोड, झाड़सा चौक से सेक्टर 4-7 चौक।

4. एमजी रोड, महावीर चौक से इफको चौक।

5. लक्ष्मण विहार सेक्टर 4 डिवाइ¨डग रोड और सेक्टर 9-9 ए रोड।

-- मॉडल रोड बनाने के लिए ये काम किए जाएंगे

सड़कों के दोनों तरफ एवं सेंट्रल वर्ज में पौधरोपण एवं घास लगाई जाएगी, स्थान की उपलब्धता के अनुसार प्लांटर्स (गमले) रखने, बेंच व स्ट्रीट फर्नीचर लगाने का कार्य बागवानी शाखा द्वारा किया जाएगा। डेवलपमेंट शाखा द्वारा कर्ब स्टोन की पें¨टग, रोड मार्किंग, जेब्रा क्रॉ¨सग, गड्ढा मुक्त, उचित स्थानों पर संकेतक लगाने, नो-पार्किंग जोन संकेतक, आवश्यकतानुसार रंबल स्ट्रिप्स (गति अवरोधक) का प्रावधान भी किया जाएगा।

इसी प्रकार स्ट्रीट लाइट के माध्यम से उचित प्रकाश व्यवस्था, सिग्नल लाइट, ब्लिंकर्स, फुटपाथ, एलईडी के माध्यम से जन-जागरुकता संदेश इलेक्ट्रिकल डिविजन द्वारा किए जाएंगे। इन पांचों सड़कों पर नो पार्किंग जोन बनेंगे और बेतरतीब तरीके से सड़कों पर खड़े किए गए वाहनों को हटाने के लिए क्रेन की व्यवस्था की जाएगी। सफाई शाखा के अधिकारी नियमित रूप से रात के समय सभी पांचों सड़कों की सफाई करवाएंगे और इन सड़कों पर कोई भी कचरा संग्रहण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसके साथ ही उचित स्थानों पर सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी