आइटीआइ दाखिला: फिर खुला दाखिला पोर्टल, छठी काउंसिलिग का शेड्यूल जारी

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले के लिए एक बार फिर से दाखिला पोर्टल खोल दिया गया है। इसके लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने प्रदेश के सभी आइटीआइ प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 08:17 PM (IST)
आइटीआइ दाखिला:
फिर खुला दाखिला पोर्टल, छठी 
काउंसिलिग का शेड्यूल जारी
आइटीआइ दाखिला: फिर खुला दाखिला पोर्टल, छठी काउंसिलिग का शेड्यूल जारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले के लिए एक बार फिर से दाखिला पोर्टल खोल दिया गया है। इसके लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा ने प्रदेश के सभी आइटीआइ प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

महरौली रोड स्थित जिला महिला आइटीआइ की प्राचार्य सरला अरोड़ा ने बताया कि सत्र 2020-2021 में इंजीनियरिग और गैर- इंजीनियरिग ट्रेड में काफी कम दाखिले हुए हैं। अभी दाखिले का पांचवां चरण चल रहा है। अभी तक संस्थान में 50 प्रतिशत से कम सीटों पर दाखिले हुए हैं। ऐसे में विभाग ने दाखिला पोर्टल फिर से खोल दिया है। इच्छुक विद्यार्थी दाखिले के लिए 20 से 28 नवंबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इन विद्यार्थियों को छठी काउंसिलिग में शामिल किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के मुताबिक 20 नवंबर से दाखिले का छठा चरण शुरू होगा और नौ दिसंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। पांचवीं काउंसिलिग के बाद विभिन्न ट्रेड में खाली रही सीटों पर 27 नवंबर को मेरिट सूची जारी की जाएगी।

सरला अरोड़ा ने बताया कि छठी काउंसिलिग में कोई आरक्षण लागू नहीं होगा। इसमें आरक्षित सभी सीटों को सामान्य वर्ग में परिवर्तित कर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने पहले आवेदन किया है और मेरिट सूची में शामिल नहीं हो पाए हैं उन्हें दोबारा से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।

chat bot
आपका साथी