अथ आयुर्धाम के स्वास्थ्य शिविर में ढाई सौ से ज्यादा लोगों ने कराई जांच

बुधवार को विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण के सहयोग से न्यू कालोनी स्थित जितेन्द्र बहल पार्क में अथ आयुधार्म की तरफ से मधुमेह जांच शिविर का आयोजन किया गया।आयुर्वेद,योग एवं जीवन शैली विशेषज्ञ, एमडी डॉ. परमेश्वर अरोड़ा ने बताया कि जांच शिविर में 250 से ज्यादा मरीजों ने अपनी जांच कराई और दवा ली। डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि जांच शिविर में शामिल मरीजों को फ्री दवा दी गई। डॉ. अरोड़ा ने बताया कि ज्यादातर मरीज मधुमेह से ग्रस्त शामिल हुए थे लेकिन हमने ऐसा कोई पाबंदी नहीं लगाई थी इस लिए अन्य बीमारी से संबंधित मरीज भी इलाज कराने पहुंचे थे लेकिन इस बार खास बात रही कि जोड़ों में दर्द से ग्रस्त मरीज भी पहुंचे थे। यह पहली बार हुआ है कि ज्यादातर बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से निजात पाने के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 04:45 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 04:45 PM (IST)
अथ आयुर्धाम के स्वास्थ्य शिविर में ढाई सौ से ज्यादा लोगों ने कराई जांच
अथ आयुर्धाम के स्वास्थ्य शिविर में ढाई सौ से ज्यादा लोगों ने कराई जांच

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: बुधवार को विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण के सहयोग से न्यू कॉलोनी स्थित जितेंद्र बहल पार्क में अथ आयुर्धाम की तरफ से मधुमेह जांच शिविर का आयोजन किया गया। आयुर्वेद, योग एवं जीवन शैली विशेषज्ञ, एमडी डॉ. परमेश्वर अरोड़ा ने बताया कि जांच शिविर में 250 से ज्यादा मरीजों ने अपनी जांच कराई और दवा ली। शिविर में शामिल मरीजों को मुफ्त दवा दी गई।

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि ज्यादातर मरीज मधुमेह से ग्रस्त शामिल हुए थे, लेकिन हमने ऐसी कोई पाबंदी नहीं लगाई थी इसलिए अन्य बीमारी से संबंधित मरीज भी इलाज कराने पहुंचे थे, लेकिन इस बार खास बात रही कि जोड़ों में दर्द से ग्रस्त मरीज भी पहुंचे थे। यह पहली बार हुआ है कि ज्यादातर बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आयुर्वेद दवा ले रहे हैं। आयुर्वेद में जोड़ों के दर्द का बेहतर इलाज है और लगातार दवा खाने से शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होता। मधुमेह जांच शिविर में मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, पार्षद सीमा पाहूजा पहुंची थी। मधुमेह से बचाव की सलाह: डॉ. परमेश्वर अरोड़ा ने कहा कि दवा से ज्यादा जरुरी है कि मरीज को उस बीमारी के होने की जानकारी दी जाए। ताकि उसका बचाव व परहेज किया जा सके। भारत में 2020 के बाद हर पांचवां व्यक्ति मधुमेह से ग्रस्त होगा। अगर हम इसका समय पर ध्यान रखे तो मधुमेह के साथ कई बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि मधुमेह होने के बाद हार्ट व अन्य कई बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए जांच शिविर में सभी मरीजों को मधुमेह के होने के कारण व बचाव के तरीके बताए गए हैं, ताकि दवा से ज्यादा खान-पान पर कंट्रोल किया जा सके। क्योंकि आज ज्यादातर लोगों को यही जानकारी नहीं है कि खाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री से मधुमेह होने का डर होता है। उन्होंने कहा कि जो खान-पान ज्यादा मेहनती काम करते हैं उसके लिए बना है। लेकिन हम सब ऐसा भोजन कर रहे हैं और मेहनत का काम नहीं कर रहे। इसलिए हमें ऐसा भोजन करने से बचना होगा, जो मधुमेह को बढ़ा रहा है। योगा:

मधुमेह दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें बड़ी संख्या में बुजुर्ग व युवाओं ने भाग लिया। डॉ. अरोड़ा ने कहा कि बारिश होने के बाद भी योग में शामिल होने वाले लोगों की संख्या कम नहीं हुई। योग शिविर में कुछ लोग पहली बार आए थे और उन्होंने योग नहीं करना आ रहा था। उन्हें जोड़ों के दर्द व बीमारियों से निजात पाने के लिए योग करना भी बताया गया।

chat bot
आपका साथी