पर्यावरण संरक्षण: युवाओं ने पॉलीथिन मुक्त बनाने का उठाया बीड़ा

पर्यावरण संरक्षण किसी एक की नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। इसका संदेश देते हुए गांव ढोरका के युवाओं ने संयुक्त रूप से रविवार को सफाई अभियान चलाया। अभियान के दौरान जहां पर भी गंदगी दिखाई दी वहां न केवल सफाई की गई बल्कि पॉलीथिन को उठाकर नगर निगम के हवाले कर दिया गया। अगले रविवार को भी अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने के लिए कपड़े के थैले वितरित करने का संकल्प भी युवाओं ने लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 07:30 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 07:30 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण: युवाओं ने पॉलीथिन मुक्त बनाने का उठाया बीड़ा
पर्यावरण संरक्षण: युवाओं ने पॉलीथिन मुक्त बनाने का उठाया बीड़ा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पर्यावरण संरक्षण किसी एक की नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। इसका संदेश देते हुए गांव ढोरका के युवाओं ने संयुक्त रूप से रविवार को सफाई अभियान चलाया। अभियान के दौरान जहां पर भी गंदगी दिखाई दी वहां न केवल सफाई की गई बल्कि पॉलीथिन को उठाकर नगर निगम के हवाले कर दिया गया। अगले रविवार को भी अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने के लिए कपड़े के थैले वितरित करने का संकल्प भी युवाओं ने लिया है।

श्याम सेवा समिति के कार्यकर्ता रमेश यादव ने बताया कि गांव के युवाओं ने संकल्प लिया है कि वे पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इसके लिए पहले गांव की सफाई करेंगे। फिर घर-घर से पॉलीथिन एकत्रित करेंगे। पॉलीथिन को कहीं भी डालने या फेंकने की बजाय नगर निगम के हवाले कर दिया जाएगा ताकि उसका सही से निस्तारण हो सके। रविवार को पांच ट्राली गंदगी गांव से निकाली गई। युवाओं के उत्साह को देखते हुए बुजुर्गों ने भी सहयोग देना शुरू कर दिया है। अगले सप्ताह तक गांव में चारों तरफ डस्टबिन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी, जिससे कि लोग कहीं भी कूड़ा न डाल सकें। रविवार को अभियान में गांव सरपंच सुभाषचंद्र, रमेश यादव, महेश यादव, सतबीर शर्मा, गजे हवलदार, विजयपाल, सुनील यादव, योगेंद्र यादव, कैप्टन मनीष, ओमप्रकाश, परमानंद, दिनेश कुमार, विजय ¨सह, सुखचैन आदि बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। स्थानीय ज्योति पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भी अभियान में हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी