मनोरंजन के साथ जानकारियों से भरपूर राहगीरी का उठाया लुत्फ

लोगों के सन डे को फन डे बनाने के लिए शहर के एमजी रोड पर सुबह राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 06:51 PM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 06:51 PM (IST)
मनोरंजन के साथ जानकारियों से भरपूर राहगीरी का उठाया लुत्फ
मनोरंजन के साथ जानकारियों से भरपूर राहगीरी का उठाया लुत्फ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोगों के सनडे को फन डे बनाने के लिए शहर के एमजी रोड पर सुबह राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। यहां मनोरंजक गतिविधियों के साथ-साथ विभिन्न विषयों पर लोगों को जागरूक करने के भी प्रयास हुए। एक दिसंबर को विश्व एड्स जागरुकता दिवस के रूप में मनाया जाता है इसी बात का ध्यान में रखते हुए राहगीरी में पहुंचे लोगों को इससे बचाव के विषय में विस्तार से बताया गया। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुतियां दी गईं। हर आयुवर्ग के लोगों ने राहगीरी की विभिन्न गतिविधियों में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

राहगीरी के आयोजकों द्वारा एमजी रोड पर दो स्टेज लगाए गए थे। स्टेज एक पर जुंबा एवं डांस, बैंड परफार्मेंस, हरियाणवी डांस, सांस्कृतिक गतिविधियों के कार्यक्रम हुए। वहीं दूसरे स्टेज पर योग का आयोजन किया गया। जिसमें कॉरपोरेट, चिकित्सा सहित अन्य क्षेत्र के लोगों ने हिस्सा लिया। समानता के लिए वॉक का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों हिस्सा लिया। पर्यावरण प्रदूषण को लेकर चर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें कई लोगों ने हिस्सा लिया।

चर्चा में शामिल विशाल कसवानी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में जिस प्रकार से वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है उसके भविष्य में और गंभीर परिणाम होंगे। सरकार, प्रशासन और आमजन को पर्यावरण संरक्षण मामले में और संवेदनशील होने की जरूरत है। सजगता बढ़ेगी तो ही पर्यावरण बचेगा नहीं तो यह क्षेत्र रहने लायक नहीं रहेगा। राहगीरी में मौजूद गुरुग्राम में सहायक पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) अखिल कुमार ने स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जरूरी टिप्स दिए गए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की व्यक्ति की सबसे बड़ी पूंजी होती है।

खेल गतिविधियों में भी लोगों ने राहगीरी के दौरान हिस्सा लिया। इसमें साइकिलिग, रनिग, क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बॉस्केटबॉल, रस्साकशी व स्ट्रीट प्ले प्रमुख रहा। एमजी रोड पर बच्चों के लिए विशेष रूप से किड्स जोन तैयार किया गया था। यहां उनके मनोरंजन के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई थी। राहगीरी फाउंडेशन की सारिका भट्ट ने बताया कि आयोजन को लेकर काफी अच्छी तैयारी की गई थी। डीएवी पब्लिक स्कूल, विवेकानंद पब्लिक स्कूल, आरके पब्लिक स्कूल डीएलएफ-3 व ब्लूमिग डेल इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों ने सभी का दिल जीत लिया।

chat bot
आपका साथी