मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए उपायुक्त ने दिए निर्देश

मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर बृहस्पतिवार को उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मलेरिया निरोधक कमेटी की बैठक लोक निर्माण विश्राम गृह में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 07:21 PM (IST)
मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम 
के लिए उपायुक्त ने दिए निर्देश
मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए उपायुक्त ने दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर बृहस्पतिवार को उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मलेरिया निरोधक कमेटी की बैठक लोक निर्माण विश्राम गृह में हुई। इस दौरान बताया गया कि जून से लेकर अब तक जिले में घरों के सर्वे के दौरान 3,708 लोगों के घरों में लारवा पाया गया। इन सभी को नोटिस जारी किए गए हैं।

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि हालांकि जिले में 2015 के बाद मलेरिया और डेंगू के मामलों में कमी आई है। लेकिन फिर भी हम सभी को सतर्क रहते हुए मच्छरों को पनपने से रोकना है। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि वह अपने घरों के आसपास मच्छर पैदा न हो पाएं। उन्होंने विभिन्न विभागों की मच्छरों को बढ़ने से रोकने के लिए जिम्मेदारी तय की। निर्माण स्थलों के लिए डीटीपी को जिम्मेदारी सौंपी। वहीं आमजनता को जागरूक करने के लिए निजी बसों व आटो रिक्शा पर प्रचार सामग्री लगवाने आदि कार्यों की जिम्मेदारी क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण एंव अतिरिक्त उपायुक्त को दी गई।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि ग्राम पंचायतें अपनी फागिग मशीन खरीद लें तो बेहतर रहेगा। इनमें डाली जाने वाली दवा स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहती हैं। उन्होंने आमजन को जागरूक करने के लिए सभी के मोबाइल फोन पर एसएमएस भिजवाने के भी निर्देश दिए। बैठक में सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता, उप सिविल सर्जन डा. अनुज गर्ग, उप जिला शिक्षा अधिकारी कल्पना सिंह, आइएमए गुरुग्राम के अध्यक्ष डा. महावीर जैन सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी