परीक्षा परिणाम की तैयारियों में जुटे कॉलेज

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के अंकों को अपलोड किया जाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:32 PM (IST)
परीक्षा परिणाम की तैयारियों में जुटे कॉलेज
परीक्षा परिणाम की तैयारियों में जुटे कॉलेज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के अंकों को अपलोड किए जाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की ओर से सभी कॉलेजों को आदेश जारी किए गए हैं कि वह 15 जुलाई से पहले पहले विवि द्वारा दिए गए ऑनलाइन लिक पर सभी विद्यार्थियों के अंकों को अपडेट करें। फरवरी माह तक लिए गए इंटरनल परीक्षाओं के आधार पर विद्यार्थियों को प्रमोट किया जा रहा है। अंक अपलोड होने के बाद अगस्त माह के दूसरे सप्ताह में परिणाम घोषित होने की उम्मीद है।

सेक्टर-नौ राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि विद्यार्थी को पांच नंबर उपस्थिति, पांच नंबर असाइनमेंट और 10 नंबर क्लास टेस्ट के दिए जाने हैं। सबसे पहले अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के अंकों को अपलोड करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के अंकों की सीट भी तैयार की जा रही है ताकि उनके परिणामों को भी भेजा जा सके। अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए अन्य कॉलेजों में दाखिले या फिर नौकरी के लिए जल्द परिणाम की आवश्यकता होती है। ऐसे में अंतिम वर्ष के छात्रों के परिणाम को लेकर ही पहले काम किया जा रहा है।

गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले के सरकारी और निजी कॉलेजों को 10 जुलाई तक इंटरनल असेसमेंट अंकों की सूची अपलोड करनी है। इसके बाद परिणाम जारी करके द्वितीय वर्ष के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। गुरुग्राम विश्वविद्यालय से गुरुग्राम और नूंह के करीब 78 कॉलेज संबद्ध हैं। इन सभी कॉलेजों के केवल प्रथम वर्ष के विद्यार्थी अभी इस विवि के तहत आते हैं। वहीं अन्य द्वितीय वर्ष और अंतिम वर्ष के छात्र महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के तहत पाठ्यक्रम के अनुसार संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे में जहां अंतिम वर्ष का परिणाम जारी करने की जिम्मेदारी महर्षि दयानंद विवि की है वहीं गुरुग्राम और नूंह दोनों ही जिलों के प्रथम वर्ष के परिणाम जारी करने के बाद दाखिले की जिम्मेदारी गुरुग्राम विश्वविद्यालय होगी।

chat bot
आपका साथी