कारोबार : शादियों को लेकर सराफा बाजार में एक बार फिर से रौनक

देवउठनी एकादशी 19 नवंबर को है, इसी दिन से शादियों का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है। इसे लेकर साइबर सिटी के सराफा बाजार में नवरात्र एवं धनतेरस के बाद एक बार फिर से रौनक लौट आई है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि जिन घरों में शादियां हैं उनके द्वारा आभूषणों की खरीदारी की जा रही है। इस प्रकार का माहौल 15 दिसंबर तक बाजार में लगातार दिखेगा। इस दौरान करोड़ों रुपये की खरीदारी की उम्मीद कारोबारियों द्वारा की जा रही है। शुक्रवार को 22 कैरेट सोने का रेट 29,920 रुपये प्रति 10 ग्राम एवं चांदी 37,

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:54 PM (IST)
कारोबार : शादियों को लेकर सराफा बाजार में एक बार फिर से रौनक
कारोबार : शादियों को लेकर सराफा बाजार में एक बार फिर से रौनक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : देवउठनी एकादशी 19 नवंबर को है, इसी दिन से शादियों का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है। इसे लेकर साइबर सिटी के सराफा बाजार में नवरात्र एवं धनतेरस के बाद एक बार फिर से रौनक लौट आई है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि जिन घरों में शादियां हैं उनके द्वारा आभूषणों की खरीदारी की जा रही है। इस प्रकार का माहौल 15 दिसंबर तक बाजार में लगातार दिखेगा। इस दौरान करोड़ों रुपये की खरीदारी की उम्मीद कारोबारियों द्वारा की जा रही है। शुक्रवार को 22 कैरेट सोने का रेट 29,920 रुपये प्रति 10 ग्राम एवं चांदी 37,800 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

गुरुग्राम के सदर बाजार से लेकर गोल्ड सूक तक में आभूषणों की खरीद के लिए बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंचने लगे हैं। सुबह से शाम तक ग्राहकों की यहां अच्छी खासी तादात दिख रही है। सराफा कारोबारी नकुल सोनी का कहना है कि शादियों के सीजन में कारोबार अच्छा होता है। वैसे तो आम दिनों में लोग सोने के भाव पर नजर रखते हैं। काफी ग्राहक सोचते हैं कि सोने के रेट में गिरावट आए तब खरीदें, मगर शादियों में आभूषणों की खरीद उन्हें करनी ही है। चाहे भाव कुछ भी हो। कुछ ग्राहकों ने तो आभूषणों की एडवांस बु¨कग पहले से ही करा रखी है।

सराफा कारोबारी अमित ¨जदल का कहना है कि गुरुग्राम में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। इसके लिए आभूषणों की खरीद तेजी से होने लगी है। इस बार ग्राहकों के खरीदारी ट्रेंड में काफी बदलाव दिख रहा है। देखने में भारी मगर वास्तव में लाइट वेट गहनों की मांग सबसे अधिक है। मंगलसूत्र, लेडीज-जेंट्स अंगूठी, चेन, कंगन एवं टॉप्स जैसे आभूषण की मांग सबसे अधिक है। गोल्ड सूक में गोल्ड एवं डायमंड के गहनों की भी बिक्री खूब हो रही है।

chat bot
आपका साथी