किसानों के नाम बढ़ोत्तरी नहीं करने से आढ़ती नाराज

मार्केट कमेटी पटौदी के तहत आने वाले किसानों के बाजरे की खरीद बढ़ाने की किसानों की मांग तो सरकार ने आंशिक रूप से पूरी कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 08:35 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 05:16 AM (IST)
किसानों के नाम बढ़ोत्तरी नहीं करने से आढ़ती नाराज
किसानों के नाम बढ़ोत्तरी नहीं करने से आढ़ती नाराज

संवाद सहयोगी, हेलीमंडी: मार्केट कमेटी पटौदी के तहत आने वाले किसानों के बाजरे की खरीद बढ़ाने की किसानों की मांग तो सरकार ने आंशिक रूप से पूरी कर दी है। इसके बाद भी आढ़ती व किसान खुश नहीं हैं। जाटौली मंडी में बाजरा बेचने की इच्छा जताने वाले किसानों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए।

जाटौली मंडी व खोड़ गांव में मिलाकर 163 किसानों का प्रतिदिन बाजरा खरीदा जा रहा था। यहां लगभग 9500 किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है व 3 अक्टूबर से अब तक लगभग 1900 किसानों का ही बाजरा खरीदा जा सका है। भारतीय किसान संघ के प्रदेशाध्यक्ष मास्टर ओम सिंह ने कहा कि सरकार ने 15 नवंबर तक बाजरा खरीदने की बात कही थी। यदि इस लक्ष्य को पाना है तो अब कम से कम प्रतिदिन 400 किसानों का बाजरा खरीदा जाना चाहिए। इसको लेकर उन्होंने अनाजमंडी के सम्मुख धरना भी दिया था व एसडीएम ने लिखित में 18 अक्टूबर से 300 किसानों का बाजरा खरीदने का आश्वासन दिया था। इस आश्वासन को आंशिक रूप से मंगलवार को पूरा किया गया व सरकार ने प्रतिदिन लगभग 240 किसानों का बाजरा खरीदने के आदेश भेज दिए हैं। आए आदेशों के तहत मार्केट कमेटी सचिव भी अपनी तरफ से इसमें 25 प्रतिशत किसानों की और बढ़ोतरी कर सकते हैं। परन्तु जाटौली मंडी के आढ़ती व हेलीमंडी क्षेत्र के अनेक किसान इससे नाखुश हैं। आज जाटौली मंडी के आढ़तियों ने इसको लेकर मंडी में एक बैठक भी की। इस अवसर पर व्यापार मंडल हेलीमंडी के अध्यक्ष रमेश गर्ग व पहलवान दलीप सिंह छिल्लर ने कहा कि नए आए आदेशों के तहत खोड़ ग्राम में 45 किसानों का, पटौदी के 150 किसानों का व जाटौली मंडी के मात्र 35 किसानों का बाजरा प्रतिदिन खरीदा जाएगा। पटौदी व जाटौली मंडी के किसानों का बाजरा भी जाटौली मंडी में ही खरीदा जाना है परन्तु इन आदेशों से उन किसानों का जल्दी नंबर ही नहीं आ पाएगा, जिन्होंने अपना बाजरा जाटौली मंडी में बेचने के लिए लिखा था। उन्होंने कहा कि जाटौली मंडी प्रिसिपल यार्ड है। यहां मंडी 38 एकड़ क्षेत्र में बनी हुई है। उन्होंने कहा कि 9500 में से आधे से अधिक किसानों ने तो जाटौली मंडी में ही बाजरा बेचने की इच्छा जताई हुई है। ऐसे में यहां के किसानों की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए थी। मार्केट कमेटी के सचिव नरेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने जाटौली मंडी के किसानों की संख्या बढ़ाकर 100 करने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिख दिया है।

chat bot
आपका साथी