आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ा जाएगा जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को

आजादी के अमृत महोत्सव को जन आंदोलन बनाने को लेकर सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने चंडीगढ़ मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये सभी जिलों के उपायुक्तों से रूबरू हुए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:19 PM (IST)
आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ा जाएगा 
जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को
आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ा जाएगा जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: आजादी के अमृत महोत्सव को जन आंदोलन बनाने को लेकर सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने चंडीगढ़ मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये सभी जिलों के उपायुक्तों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि जिला स्तर पर होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को आजादी के अमृत महोत्सव के साथ जोड़ा जाए। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव की अवधि को बढ़ाकर 15 अगस्त, 2023 तक कर दी गई है। पहले केंद्र सरकार द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार यह महोत्सव 15 अगस्त, 2022 तक मनाया जाना था।

मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को इसके अनुसार तैयारियां करने और कार्यक्रमों के संबंध में कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ यह भी कहा गया है कि इस महोत्सव को जन आंदोलन बनाने को लेकर सभी इंटरनेट मीडिया, सरकारी स्टेशनरी, विज्ञापनों, सरकारी विभागों की वेबसाइट तथा सभी प्रकार के सरकारी पत्राचार का उपयोग किया जाए। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि महोत्सव को सांस्कृतिक, शैक्षणिक, ऐतिहासिक आदि गतिविधियों के साथ जोड़ा जाए। इसमें देश की उन्नति के 75 वर्ष और भविष्य के विजन को समाहित किया जाएगा। बैठक में उपस्थित मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न भागों में आजादी आंदोलन से जुड़ी स्मृतियां व स्थलों के बारे में आमजन को बताया जाए।

इस बार गीता जयंती तथा सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले में भी आजादी के अमृत महोत्सव की छटा दिखाई देगी। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नगराधीश सिद्धार्थ दहिया, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान तथा सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग से संयुक्त निदेशक आरएस सांगवान भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी