जिले के 36 गांव कंटेनमेंट व 104 बफर जोन होंगे घोषित

सुनील शर्मा तावडू़ मंगलवार को कोरोना संक्रमण के मामले में नूंह जिले ने रफ्तार पकड़ ली है। 23 नए संक्रमितों के साथ ये आंकड़ा 37 तक जा पहुंचा है। कोरोना संक्रमण की इस चुनौती से निपटने को लेकर जिला प्रशासन ने जिले के 36 गांवों को कंटेनमेंट व 104 को बफर जोन में शामिल करने का खाका तैयार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 07:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 Apr 2020 07:45 PM (IST)
जिले के 36 गांव कंटेनमेंट व 104 बफर जोन होंगे घोषित
जिले के 36 गांव कंटेनमेंट व 104 बफर जोन होंगे घोषित

संवाद सहयोगी, तावडू़ (नूंह) : जिले में कोरोना संक्रमण के मामले रफ्तार पकड़ने लगे हैं। मंगलवार को नए सिरे से 23 और लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 37 तक पहुंच चुकी है। कोरोना के फैल रहे संक्रमण की इस चुनौती से निपटने के लिए प्रशासन ने जिले के 36 गांवों को कंटेनमेंट व 104 को बफर जोन में शामिल करने का खाका तैयार किया है। प्रशासन की मानें तो बुधवार को उक्त कार्य को मूर्तरूप दे दिया जाएगा। धार्मिक प्रचार को लेकर ये 23 जमाती जिले के 14 गांवों में घूमे थे, जिनमें 7 जमाती लगभग 12 दिनों तक तावड़ू के डिढ़ारा, निजामपुर, रानियाकी, सेवका व छारोड़ा में समय बिताया।। इन गांवों में स्वास्थ्य विभाग ने डोर टू डोर स्क्रीनिग शुरू कर दी है। इसमें चिकित्सक, आंगनवाड़ी वर्कर, सहायक, एएनएल व आशा व कर्मी शामिल हैं। स्क्रीनिग में शारीरिक जांच के साथ जमातियों के साथ इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री का खाका भी तैयार किया जा रहा है। इस दौरान जो संदिग्ध मिलेंगे उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा व जरूरत पड़ने पर उनके नमूने भी लिए जाएंगे। विभाग की मानें तो जल्द ही स्क्रीनिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

...............

उन 36 गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने की तैयारी कर ली है, जिनमें जमाती 2-3 या इससे अधिक दिन ठहरे हों। इससे 3 किलोमीटर तक लगते क्षेत्र के 104 गांवों को बफर जोन में शामिल करने का खाका तैयार है। ऐसा होते ही इन गांवों में प्रवेश-निकासी पूर्णतया प्रतिबंधित हो जाएगी व पुलिस मूवमेंट भी तेज हो जाएगी। इन गांवों को सैनिटाइज भी कराया जाएगा।

- पंकज कुमार, उपायुक्त, नूंह

chat bot
आपका साथी