कमेटी आसान करेगी विद्यार्थियों की मुश्किलें

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : कभी कागजात के लिए तो कभी परीक्षाओं की जानकारी के लिए, कभी किसी पेपर के

By Edited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 08:11 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 08:11 PM (IST)
कमेटी आसान करेगी विद्यार्थियों की मुश्किलें
कमेटी आसान करेगी विद्यार्थियों की मुश्किलें

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : कभी कागजात के लिए तो कभी परीक्षाओं की जानकारी के लिए, कभी किसी पेपर के बारे में तो कभी फीस को लेकर आई समस्या को लेकर विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कॉलेजों में गठित होने वाली कमेटी करेगी।

सभी कॉलेजों में कॉलेज में विद्यार्थियों की समस्याओं की सुनवाई के लिए विशेष कमेटी का गठन किया जाना है। यह कमेटी विद्यार्थियों की छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं की सुनवाई करेगी। उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को कमिटी बनाने के आदेश जारी किए हैं। आदेशों के चलते कॉलेजों में स्टूडेंट सेंट्रिक कमेटी की गठन किया जाना है। पांच से आठ सदस्यीय इस कमेटी के गठन से विद्यार्थियों की समस्याओं की सुनवाई व उनका समाधान कॉलेज स्तर पर ही हो सकेगा।

दाखिलों के दौरान कॉलेजों के विद्यार्थियों को अक्सर कागजात से लेकर फीस रीफंड व वेरीफिकेशन जैसी समस्याएं आती हैं। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए देखते हुए 2017-18 सत्र के लिए विभाग ने यह दिशानिर्देश जारी किए हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से जुड़े सभी सरकारी व निजी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को नियमों का पालन करना ही होगा। इसे लेकर यूजीसी ने नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें लिखा गया है कि यूनिवर्सिटी और शिक्षण संस्थानों को किसी भी शिकायत का उचित निपटारा करने के लिए एक शिकायत निपटारा कमेटी बनानी ही होगी। ऐसे में विभाग से लेकर कॉलेज स्तर पर अधिकारी सतर्क हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी