धौला कुआं को जाम फ्री बनाने के लिए डीपीआर तैयार

आदित्य राज, गुड़गांव धौला कुआं व आसपास के इलाके को ट्रैफिक जाम फ्री बनाने के लिए डीपीआर तैयार हो च

By Edited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 01:05 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 01:05 AM (IST)
धौला कुआं को जाम फ्री बनाने के लिए डीपीआर तैयार

आदित्य राज, गुड़गांव

धौला कुआं व आसपास के इलाके को ट्रैफिक जाम फ्री बनाने के लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। इसे जल्द ही स्वीकृति के लिए केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। मंत्रालय से हरी झंडी मिलते टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। योजना के ऊपर लगभग 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर धौला कुआं से गुड़गांव की तरफ कुछ किलोमीटर की दूरी पर एक जगह जनकपुरी रोड की क्रा¨सग है और एक जगह परेड रोड की क्रा¨सग है। दोनों जगह तीन-तीन लेन के अंडरपास बनाए जाएंगे। हाईवे के साथ ही दोनों सड़कों के ऊपर भी ट्रैफिक का काफी अधिक दबाव है। इस वजह से सुबह से लेकर देर शाम तक खासकर सुबह आठ बजे से 11 बजे के दौरान एवं शाम छह बजे से रात नौ बजे के दौरान अक्सर भीषण जाम लगता है। जाम का असर धौला कुआं के नजदीक तक पहुंच जाता है। इससे कई अन्य इलाकों में भी जाम लग जाता है। कुछ महीने पहले केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी स्वयं काफी देर तक जाम में फंसे रहे थे। उसी दौरान उन्होंने धौला कुआं इलाके को जाम फ्री बनाने का निर्णय लिया था। मंत्री के निर्देशानुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक कंसल्टेंट कंपनी को डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। कंपनी की ओर से डीपीआर तैयार कर ली गई है। दो से तीन दिन के भीतर इसे मंजूरी के लिए मंत्रालय के पास भेज दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही मंत्रालय से स्वीकृति मिल जाएगी।

धौला कुआं के नजदीक दोनों अंडरपास का निर्माण जल्द किया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। आगे की कार्यवाही भी जल्द पूरी की जाएगी। अंडरपास बनने के बाद एवं गुड़गांव इलाके के सभी प्रोजेक्ट तैयार होने के बाद धौला कुआं से लेकर खेड़कीदौला तक वाहन फर्राटा मारते हुए निकलेंगे।

- एके शर्मा, निदेशक (प्रोजेक्ट), एनएचएआइ, गुड़गांव।

chat bot
आपका साथी