स्वास्थ्य : विकासशील है बजट

फोटो: 28 जीयूआर 31 जेपीजी जागरण संवाददाता, गुड़गांव : बजट प्रस्तावों पर डाक्टरों ने मिली-जुली प्रत

By Edited By: Publish:Sat, 28 Feb 2015 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 28 Feb 2015 06:39 PM (IST)
स्वास्थ्य : विकासशील है बजट

फोटो: 28 जीयूआर 31 जेपीजी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : बजट प्रस्तावों पर डाक्टरों ने मिली-जुली प्रतिक्रिया दी है। फिर भी ज्यादातर डाक्टरों का कहना है कि इसमें हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। हेल्थ सेक्टर के लिए बहुत ज्यादा राहत नहीं है तो लोगों पर बहुत ज्यादा बोझ भी नहीं डाला गया है। वित्तीय वर्ष 2015-16 के पेश किए वजट को डाक्टरों ने विकासशील बजट की संज्ञा भी दी। प्रस्तुत है डाक्टरों की राय-

----------

वर्ष 2005 के बाद जो डाक्टर सरकारी नौकरी में आए हैं यदि वे रिटायरमेंट के बाद पेंशन चाहते हैं तो उन्हें वर्ष में 50 हजार रुपये जमा कराने और हेल्थ इंश्योरेंस में 25 हजार तक टैक्स छूट से राहत मिलेगी। यह अच्छा प्रावधान है।

-डा. नीलम थापर, डिप्टी सीएमओ मेवात

-----------

बजट के कुछ प्रमुख बिंदुओं पर गौर किया तो उसमें पाया कि गरीब परिवारों को तो राहत मिलेगी लेकिन मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए बहुत ज्यादा राहत नहीं है।

-एसएस दलाल, भूतपूर्व निदेशक स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा

------------

हेल्थ इंश्योरेंस से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें इसके लिए सरकार ने अच्छा प्रस्ताव बजट में रखा है। इससे सरकार के पास पैसा जमा होगा और लोगों को इलाज भी असानी से मिल पाएगा।

-डा. विवेक गर्ग, पूर्व नेत्र विशेषज्ञ, जिला अस्पताल

---------------------

बजट में महिलाओं के लिए अलग से हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा देनी चाहिए थी, जिससे ग्रामीण महिलाओं को भी हेल्थ इंश्योरेंस से जोड़ा जा पाता। इससे बड़े अस्पतालों में इलाज कराने में उन्हें आसानी होती।

-मधु गर्ग, पूर्व महिला विशेषज्ञ, जिला अस्पताल

---------------

chat bot
आपका साथी