स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रशासन गंभीर

जागरण संवाददाता, मेवात : स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रशासन गंभीर नजर आ रहा है, जिले में 23 हजार शौचाल

By Edited By: Publish:Wed, 17 Dec 2014 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 18 Dec 2014 04:18 AM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रशासन गंभीर

जागरण संवाददाता, मेवात : स्वच्छ भारत मिशन को लेकर प्रशासन गंभीर नजर आ रहा है, जिले में 23 हजार शौचालय बनाने के लिए प्रशासन स्वच्छता दूत, एनजीओ व समाजसेवियों का सहयोग ले रहा है। इसके साथ-साथ अधिकारी खुद जाकर लोगों को शौचालय बनाने के लिए सरकार द्वारा दिए जा रहे राशि के बारे में बता रहे हैं। इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त कई दिन पहले डीडीपीओ, बीडीपीओ व सचिवों की बैठक ले चुकी हैं तो बुधवार को डीसी व एडीसी ने फिरोजपुर नमक गांव में लोगों को इस बारे में प्रेरित कर उन्हें शौचालय बनाने के लिए दी जा रही राशि भी दी।

इस मौके पर उपायुक्त अशोक सागवान ने कहा कि स्वस्थ्य जीवन के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। अपने आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता से अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। बीमारी व गंदगी रोकने तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए घर में शौचालय बनवाना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने यहां 66 लाभपात्रों को शौचालय निर्माण कराने के लिए 12-12 हजार रुपए के स्वीकृति पत्र सौंपे तथा खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नूंह पूजा शर्मा को सभी शौचालयों की एकमुश्त राशि 7 लाख 92 हजार रुपए का चैक सौंपा। उन्हे निर्देश दिए कि यह राशि सभी लाभपात्रों के बैंक खातों में जल्द जमा हो। उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि आज के समय में शौचालय प्रत्येक घर में होना चाहिए। शौचालय नहीं होने के कारण घर की महिलाओं को काफी परेशानी होती है। शौचालय के निर्माण पर अधिक राशि खर्च नहीं होती, बल्कि इससे अधिक पैसा तो बीमारियों के इलाज पर खर्च हो जाता है। उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि खुले में शौच अनेक बीमारियों की जड़ है। सरकार ने भी गरीब लोगों के लिए शौचालय बनाने की योजना चलाई हुई है, जिसके तहत शौचालय बनवाने वाले प्रत्येक परिवार को 12 हजार रुपए की राशि दी जाती है।

गाव की ओर से रखी गई मागों को जल्द पूरा करने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने कहा कि शौचालय बनवाने का तभी फायदा है, जब इसका पूर्ण रूप से प्रयोग हो। खुले में शौच की प्रथा बंद कर दें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी देश में स्वच्छता के प्रति एक अभियान चलाया हुआ है, जिसमें सभी लोगों की भागीदारी होनी चाहिए। गाव के 60 अन्य लोगों के शौचालय बनकर तैयार है, जिनका अंतिम सर्वे करवाकर उनकी राशि जल्द ही लाभपात्रों को दे दी जाएगी।

2500 बन चुके, 800 पर काम :

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस मिशन के तहत जिले में 2500 शौचालय बन चुके हैं और 800 पर काम चल रहा है। जिनके बनते ही उन्हें 12 हजार की राशि दे दी जाएगी। मेवात में पांच एकड़ से कम जमीन का कोई भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है।

स्वच्छता दूत व एनजीओ की मदद

इस अभियान को सिरे चढ़ाने के लिए गांवों में स्वच्छता दूत रखे जा रहे हैं, जो लोगों को योजना व स्वच्छता के बारे में प्रेरित करेंगे। इसके अलावा इसमें एनजीओ का सहारा भी लिया जाएगा। जिन एनजीओ के कार्यकर्ता गांवों में काम रहे हैं वो इसमें सहयोग करेंगे। मेवात के लगभग सौ गांवों में एनजीओ अलग-अलग काम कर रही हैं।

मार्च तक पूरा करेंगे टारगेट

अंजू चौधरी ने बताया कि उनकी कोशिश है कि 31 मार्च तक वो जिले में 23 हजार शौचालय बनाने का टारगेट पूरा कर लेंगे। इसके लिए पूरी मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है और अधिकारियों व कर्मचारियों को हिदायत दी है कि तेजी से काम करें और छोटी-छोटी बातों को लेकर चेक व काम न रोकें। निगरानी के लिए ब्लाक स्तर पर ब्लाक कार्डीनेटर रखे गए हैं।

लोग आगे आए

प्रशासन का कहना है कि जिन लोगों के घरों में शौचालय नहीं है वो आगे आए। अपने घर शौचालय बनाए और अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से 12 हजार रुपये अपने खाते में पाए। इसके लिए किसी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं केवल ब्लाक कार्डीनेटर व स्वच्छता दूत से संपर्क कर अपना नाम दें। लेकिन फर्जीवाड़ा न करें। ऐसा करने पर उल्टी कार्रवाई भी होगी।

chat bot
आपका साथी