स्वच्छ भारत अभियान के लिए युवाओं की सहभागिता जरूरी : पूनिया

जागरण संवाददाता फतेहाबाद उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा प्रायोजित स्वच्छ भारत मिशन पर दो दिवसी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 12:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 12:45 AM (IST)
स्वच्छ भारत अभियान के लिए युवाओं की सहभागिता जरूरी : पूनिया
स्वच्छ भारत अभियान के लिए युवाओं की सहभागिता जरूरी : पूनिया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा प्रायोजित स्वच्छ भारत मिशन पर दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का आयोजन मनोहर मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में किया गया। स्वच्छ भारत अभियान में युवाओं की सहभागिता विषय पर आधारित इस नेशनल सेमिनार में हरियाणा के विभिन्न महाविद्यालयों से अनेक शोधार्थी, शोधकर्ता एवं डेलीगेट्स हिस्सा लेने पहुंचे। सेमिनार के प्रथम दिन उद्घाटन सत्र में प्रो. बीके पूनिया, पूर्व वाइस चांसलर, महर्षि दयानंद विश्वद्यिालय रोहतक व इग्नू के रिजनल डायरेक्टर धर्मपाल बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता एमएम एजुकेशन सोसाइटी के चेयरमैन आत्मप्रकाश ने की।

इस अवसर पर सोसाइटी के महासचिव विनोद मेहता एडवोकेट व संजीव बत्रा भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के संयोजक प्राचार्य डा. गुरचरण दास ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। सेमिनार की आयोजक सचिव डा. गीतू ने कार्यक्रम का आरंभ करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों पर व्यापकता से प्रकाश डालते हुए सेमिनार के इस विषय की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता से सभी को अवगत करवाया। प्रो. बीके पूनिया ने कहा कि सफाई या स्वच्छता को एक आदत बनाना हमारा उद्देश्य है। युवाओं में गुण और ऊर्जा प्रकृति ने प्रदान की है और वही युवा यदि धैर्य और सहनशीलता से इस अभियान से जुड़े तो इस अभियान को अवश्य ही सफलता मिलेगी। सत्र के समापन पर सेमिनार के सह आयोजक सचिव डा. विजय गोयल ने अतिथियों का धन्यवाद किया और सेमिनार के उद्घाटन सत्र को पूरी तरह सफल बताया। मुख्यातिथि प्रो. बीके पूनिया व धर्मपाल जी ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को केन्द्रित करते हुए बनाए गए पोस्टर व स्लोगन की प्रशंसा की।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सेवानिवृत प्रो. एलआर भ्याना, प्रो. आरके कौशिक, रेशम शर्मा, कमला चौधरी, मनोहर देवी रावल, डा. सीमा शर्मा, ज्योति नागपाल, सुमंगला वशिष्ठ, मिनाक्षी कोहली, प्रतिभा मखीजा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी