आज शाम से बदलेगा मौसम, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना

लंबे समय से बारिश के अभाव में नरमा की फसल झुलस रही है। किसान नहरबंदी व बारिश न होने से परेशान है। अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जारी किया है। जिसके अनुसार मंगलवार यानी आज शाम से मौसम बदलेगा। तेज हवाओं के साथ बारिश की आगामी 3 तीनों तक पूरी संभावना है। ऐसे में बारिश होती है तो नरमा की फसल को पूरा फायदा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:38 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:38 AM (IST)
आज शाम से बदलेगा मौसम, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना
आज शाम से बदलेगा मौसम, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : लंबे समय से बारिश के अभाव में नरमा की फसल झुलस रही है। किसान नहरबंदी व बारिश न होने से परेशान है। अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जारी किया है। जिसके अनुसार मंगलवार यानी आज शाम से मौसम बदलेगा। तेज हवाओं के साथ बारिश की आगामी 3 तीनों तक पूरी संभावना है। ऐसे में बारिश होती है तो नरमा की फसल को पूरा फायदा मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार एक और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण राज्य में 11 मई की शाम से मौसम में फिर से बदलाव आने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर बनने वाले एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन से 12 मई से 14 मई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज गति से धूलभरी हवाएं चलने व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट तथा रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है।

--------------------

सोमवार सुबह कुछ क्षेत्रों में हुई बूंदाबांदी :

सोमवार सुबह जिले में आंशिक बादल छाए रहे। इस दौरान तेज हवा चली। हालांकि दोपहर को मौसम साफ हो गए। इस दौरान जिले के भूना, नाढ़ोड़ी, धोलू की तरफ बूंदाबांदी हुई। इस दौरान जिले का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। -----------------------------

अवशेष जलाने से बढ़े प्रदूषण से भी मिलेगी राहत :

जिले में किसान बड़ी संख्या में धान के अवशेष जला रहे है। इसका असर प्रदूषण का ग्राफ बढ़ रहा है। जिले का पीएफ 10 का स्तर 380 तक पहुंच गया। वहीं पीएफ 2.5 भी 157 रहा। इससे गत दिनों बारिश होने से जो वायु का गुणवत्ता स्तर 60 के करीब था। वो बढ़कर 165 हो गया। प्रदूषण नियंत्रण के पोर्टल के अनुसार किसान शाम के समय अधिक अवशेष जलाते है। ऐसे में प्रदूषण का ग्राफ शाम को अधिक बढ़ता है। वहीं पीएम 10 का स्तर फसलों के अवशेष जलाने से अधिक बढ़ता है।

-----------------------------

मौसम विभाग की सलाह तूड़े को सुरक्षित स्थान पर रखें किसान

मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि आगामी तीन दिनों तक 50 किलोमीटर की गति से तेज हवा चलेगी। इस दौरान किसान गेहूं के भूसे यानी तूड़े को सुरक्षित रखें। खेत में पड़े भूसे को रेत डालकर सही से रखे, ताकि तेज हवा चलने से उड़े नहीं। वहीं बारिश की संभावना को देखते हुए नरमा की बिजाई के लिए तैयार खेत में नमी संचित करे व अगले दो तीन दिन बिजाई रोक लें।

---------------------------- प्रदेश में 11 से 14 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर बनने वाले एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज गति से धूलभरी हवा चलेगी। हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। किसान मौसम को देखते हुए नरमा की बिजाई रोक दें।

- डा. एमएल खिचड़, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, एचएयू हिसार।

------------------------------

किसान नियमित रूप से फसलों की देखभाल करें। मौसम विभाग से मिलने वाली सूचनाओं के अनुसार खेती करें। इससे उन्नत खेती करने में मदद मिलती है। वहीं नरमा का बीज किसान प्रमाणित दुकान से ही खरीदे। साथ में पक्का बिल लेते हुए पैकेट को स्कैन करते हुए उसकी सत्यता जाकैं।

- भीम सिंह कुलड़िया, एसडीओ, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

chat bot
आपका साथी