खरीफ फसलों की खरीद के सुचारू व्यवस्था हो : बराला

आगामी समय में खरीफ फसलों की खरीद के लिए सुचारू व्यवस्था हो और खेतों में काम कर रहे किसान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर उन्हें मिलने वाला मुआवजा जल्दी प्राप्त हो। यह बात हरियाणा एग्रीकल्चर मार्केटिग बोर्ड की चंडीगढ़ में आयोजित समीक्षा बैठक में हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने कही। बैठक में बोर्ड के अधिकारी और अपर मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा मौजूद रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:00 PM (IST)
खरीफ फसलों की खरीद के सुचारू व्यवस्था हो : बराला
खरीफ फसलों की खरीद के सुचारू व्यवस्था हो : बराला

टोहाना ( विज्ञप्ति) : आगामी समय में खरीफ फसलों की खरीद के लिए सुचारू व्यवस्था हो और खेतों में काम कर रहे किसान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर उन्हें मिलने वाला मुआवजा जल्दी प्राप्त हो। यह बात हरियाणा एग्रीकल्चर मार्केटिग बोर्ड की चंडीगढ़ में आयोजित समीक्षा बैठक में हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने कही। बैठक में बोर्ड के अधिकारी और अपर मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा मौजूद रहीं।

बराला ने कहा कि मंडियों में काम से आने वाले किसानों के भोजन-पानी के लिए कैंटीन और रुकने की प्रबंध व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना चाहिए। उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों को इस दिशा में कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। सुभाष बराला ने मंडियों में उपलब्ध अधिशेष क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए। बैठक में मौजूदा सड़कों की मरम्मत का काम तय समय सीमा में किये जाने के बारे में भी जानकारी दी गयी। प्रदेश में खेतों तक जाने वाले पांच क्रम के रास्तों की जानकारी लेने के लिए राजस्व विभाग को लिखा जायेगा ताकि कितने रास्ते कच्चे हैं और कब तक पक्के हो सकेगें इसके बारे में पता चल सके।

बराला ने पिजौर में बनाई जा रही सेब-फल और सब्जी मार्केट तथा गांव सेरसा जिला सोनीपत की मसाला मार्केट और गुरुग्राम की फूल मार्केट के बारे में जानकारी ली तथा इस विषय में अपर मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने बताया कि नई बनाई जा रही सेब मार्केट में स्टोरेज सुविधा के साथ साथ वह क्षेत्रफल के लिहाज से भी बड़ी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि सोलन में मौजूद सेब मंडी में भी कोल्ड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध नहीं है इसलिए पिजौर में बनाई जा रही मंडी से कोल्ड स्टोरेज सहित भंडारण की दृष्टि से भी किसानों को अधिक लाभ होगा। बराला ने अनाज मंडियों में अपनाई जा रही फसल खरीद की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को खरीफ की फसल की खरीद से पहले सभी तैयारियों का जायजा लेने के निर्देश भी दिए।

chat bot
आपका साथी