मेरी फसल-मेरा ब्योरा पर रजिस्ट्रेशन करने वाले किसाना का खरीदा जाएगा धान

संवाद सूत्र रतिया अगले कुछ ही दिनों में धान की सरकारी बोली शुरू हो रही है। गेहूं क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 07:00 AM (IST)
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पर रजिस्ट्रेशन करने वाले किसाना का खरीदा जाएगा धान
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पर रजिस्ट्रेशन करने वाले किसाना का खरीदा जाएगा धान

संवाद सूत्र, रतिया :

अगले कुछ ही दिनों में धान की सरकारी बोली शुरू हो रही है। गेहूं की तर्ज पर ही धान की खरीद ऑनलाइन की जाएगी। यानी जिस किसान ने मेरी फसल, मेरा ब्योरा पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उसे प्राथमिक तौर पर खरीदा जाएगा। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वो भी करवा सकता है। सबसे अधिकतम धान की खरीद रतिया व टोहाना में होती है। ऐसे में वहां का प्रशासन ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए है। सोमवार को एसडीएम सुरेन्द्र सिंह बैनीवाल ने अपने कार्यालय में में अनाज मंडी में फसल के खरीद प्रबंध के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने मंडियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि धान फसल की खरीद के लिए जरूरी इंतजाम करें।

--------------------------

किसानों को मिल रही यह सुविधा

एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि धान की फसल की आवक संबंधी प्रबंध पूरे करें और सभी खरीद केंद्रों में साफ-सफाई, पेयजल, बिजली, शौचालयों के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। धान की फसल की खरीद बारे अधिकारियों से विचार विमर्श किया और निर्देश दिए कि वे फसलों की खरीद बारे में किसी भी किसानों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। वे किसानों को विभिन्न फसलों के पोर्टल पर पंजीकरण के लिए जागरूक करें। किसानों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि किसान मेरी फसल-मेरा ब्योरा स्कीम के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के पोर्टल पर सभी फसलों के ब्यौरे का पंजीकरण करवाएं, ताकि उनको संबंधित योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे किसानों को धान की पराली न जलाने के लिए भी किसानों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि धान की पराली जलाने से जमीन की उर्वरक शक्ति कम होती है। इसके साथ-साथ जमीन में मौजूद मित्र कीट भी नष्ट होते हैं।

इस दौरान फूड इंस्पेक्टर सुखमिद्र सिंह, हैफेड से सीनियर मैनेजर सुरेन्द्र सिहाग, वेयर हाउस मैनेजर सोमबीर सिंह, मार्केट कमेटी से सहायक निशांत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी