परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व होगी स्क्रीनिग, मास्क न लगाने पर नहीं होगी एंट्री

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले छह महीनों से कोरोना संकट चल रहा है। ऐसे में सभी स्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:07 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:07 AM (IST)
परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व होगी स्क्रीनिग, मास्क न लगाने पर नहीं होगी एंट्री
परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व होगी स्क्रीनिग, मास्क न लगाने पर नहीं होगी एंट्री

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले छह महीनों से कोरोना संकट चल रहा है। ऐसे में सभी स्कूल बंद है। लेकिन इसी बीच हरियाणा शिक्षा बोर्ड दसवीं व बारहवीं की री-अपीयर की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है। कोरोना के नियमों का पालन हर किसी को करना होगा। जिसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी को आदेश भी दे दिए है। परीक्षाओं को नकल रहित बनाने के लिए फ्लाइंग टीम भी लगाई है जो हर सेंटर में निरीक्षण करेगी। जिले में नौ परीक्षा केंद्र बनाए गए है जो परीक्षा देंगे।

दसवीं व बारहवीं की री-अपीयर की परीक्षा 26 अक्टूबर यानि आज से शुरू हो रही है। यह परीक्षा आगामी 23 नवंबर तक जारी रहेगी। कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर दी है।

-------------------------------------------

चार फ्लाइंग टीम करेंगी निगरानी

परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए इस बार चार टीमें बनाई गई। एक बोर्ड, एक जिला शिक्षा अधिकारी, एक सचिव व एक डीसी की फ्लाइंग होगी। जिसमें चार से पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को आदेश दिए गए है कि विद्यार्थी अपने साथ किसी प्रकार की सामग्री साथ लेकर ना आए। वही चेकिग के बाद ही विद्यार्थियों को सीट पर बैठाया जाए। विद्यार्थी के पास अपना पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

----------------------------------------

यह बनाई गई है व्यवस्था

परीक्षा केंद्र में कोरोना नियमों का पालन होगा। मुख्य गेट पर एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है जो स्क्रीनिग करने के बाद ही अंदर एंट्री देगा। अगर किसी विद्यार्थी ने मास्क नहीं पहना हुआ है तो उसे अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। वहीं कई सेंटरों ने मास्क भी खरीद लिए है अगर किसी विद्यार्थी के पास मास्क नहीं होगा उसे दिया जाएगा। एक कमरे में केवल 18 परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा। प्रश्न पत्र देने के बाद वहां पर ड्यूटी दे रहे अध्यापकों को सैनिटाइजर से हाथ साफ करने होगा। परीक्षा शुरू होने से पहले की कमरों को सैनिटाइज करना होगा।

----------------------------

ये बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

परीक्षाओं के मद्देनजर फतेहाबाद में बीघड़ रोड स्थित आर्यभट्ट हाई स्कूल, भट्टू रोड स्थित बाल भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, वाल्मीकि चौक स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक अरोड़वंश धर्मशाला, श्रीराम सेवा समिति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक बड़ा गुरूद्वारा, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल मॉडल टाउन नजदीक पपीहा पार्क, ओम निवास हाई स्कूल नजदीक गोपीराम धर्मशाला तथा गांव भोडिया खेड़ा स्थित राजकीय हाई स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

---------------------------------

आज से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। कोरोना संकट में यह पहली परीक्षा है। नियमों की पालना को लेकरसभी को आदेश दे दिए हैं। नकल रहित परीक्षा आयोजित हो इसके लिए चार टीमें निगरानी रखेगी।

दयानंद सिहाग,

जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी