टिब्बी में पंचायती भूमि पर काटे गए प्लाटों की की गई निशानदेही

क्षेत्र के गांव टिब्बी में लगभग 32 वर्ष पूर्व पंचायती भूमि पर गरीबों को अलॉट किए गए प्लॉटों पर निशानदेही का कार्य आखिरकार तीसरी बार शांतिपूर्वक सिरे चढ़ पाया है। शुक्रवार को राजस्व विभाग की टीम द्वारा टिब्बी गांव में पहुंचकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट कुलां के नायब तहसीलदार गोपी चंद की देखरेख में प्लॉटों की निशानदेही की गई है। मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हालांकि भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई थी परंतु निशानदेही कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई। निशानदेही कार्य होने से गांव के पात्र 79 परिवारों को प्लाटों पर मालिकाना हक मिलने की आस जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 07:19 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 07:19 AM (IST)
टिब्बी में पंचायती भूमि पर काटे गए प्लाटों की की गई निशानदेही
टिब्बी में पंचायती भूमि पर काटे गए प्लाटों की की गई निशानदेही

संवाद सूत्र, कुलां :

क्षेत्र के गांव टिब्बी में लगभग 32 वर्ष पूर्व पंचायती भूमि पर गरीबों को अलॉट किए गए प्लॉटों पर निशानदेही का कार्य आखिरकार तीसरी बार शांतिपूर्वक सिरे चढ़ पाया है। शुक्रवार को राजस्व विभाग की टीम द्वारा टिब्बी गांव में पहुंचकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट कुलां के नायब तहसीलदार गोपी चंद की देखरेख में प्लॉटों की निशानदेही की गई है। मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हालांकि भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई थी, परंतु निशानदेही कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई। निशानदेही कार्य होने से गांव के पात्र 79 परिवारों को प्लाटों पर मालिकाना हक मिलने की आस जगी है।

विदित है कि वर्ष 1989 में तत्कालीन मांगेराम की पंचायत के कार्यकाल दौरान ग्राम पंचायत की ओर से गांव की पंचायती भूमि पर गरीब परिवारों को 100 - 100 गज के 79 प्लाट काटे गए थे, परंतु इसे शासन की उपेक्षा कहे या फिर प्रशासन की लापरवाही कि अभी तक पात्र परिवारों को प्लॉटों का कब्जा नहीं मिला है। इससे पात्र परिवारों में रोष व्याप्त है। पात्र परिवार लंबे समय से प्लाटों पर मालिकाना हक की मांग कर रहे है। गत वर्ष उक्त मांग मौजूदा ग्राम पंचायत द्वारा फतेहाबाद में पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री के समक्ष भी प्रस्तुत की गई थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने प्रशासन को शीघ्र ही प्लाटों की पैमाइश कर पात्र परिवारों को मालिकाना हक देने की प्रक्रिया आरंभ करने को आदेशित किया था। लेकिन इसके बाद भी निशानदेही कार्य में लेटलतीफी अथवा विरोध के चलते निशानदेही कार्य सिरे नहीं चढ़ रहा था। बता दें कि उच्च निर्देशों के चलते राजस्व विभाग की टीम द्वारा अप्रैल 2019 में गांव में निशानदेही करने का प्रयास किया गया था, लेकिन कुछ लोगों के विरोध के चलते टीम को खाली हाथ बैरंग लौटना पड़ा था। इसके बाद पुन विभागीय टीम फरवरी 2020 में पंचायती भूमि की निशानदेही करने पहुंची थी, लेकिन तब भी ये कार्य पूर्ण नहीं हो सका था।

---------------------------------------

राजस्व विभाग की टीम द्वारा आज टिब्बी गांव में पहुंच कर पंचायती भूमि पर काटे गए प्लॉटों की निशानदेही कर निशान लगा दिए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मौके पर पुलिस बल भी तैनात था, परंतु बिना किसी विवाद के शांतिपूर्वक निशानदेही कार्य मुकम्मल किया गया है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों को प्रस्तुत कर दी जाएगी। आगे का काम उच्च अधिकारियों का है।

गोपीचंद नायब तहसीलदार कुलां।

chat bot
आपका साथी