केंद्र से आए अधिकारियों ने कंप्यूटर पर रिकॉर्ड पूछा तो कर्मचारियों ने रख दिए रजिस्टर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में टीबी रोग को खत्म करने के लिए चल रहे प्रोग्र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 10:35 PM (IST)
केंद्र से आए अधिकारियों ने कंप्यूटर पर रिकॉर्ड पूछा तो कर्मचारियों ने रख दिए रजिस्टर
केंद्र से आए अधिकारियों ने कंप्यूटर पर रिकॉर्ड पूछा तो कर्मचारियों ने रख दिए रजिस्टर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में टीबी रोग को खत्म करने के लिए चल रहे प्रोग्राम की जांच करने के लिए केंद्र से टीम सोमवार को फतेहाबाद पहुंची। टीम ने पहले दिन ही फील्ड में निकलकर सिविल अस्पताल फतेहाबाद, सिविल अस्पताल टोहाना, सीएचसी भूना, सीएचसी भट्टू में जाकर रिकार्ड जांचा। टीम की इस कार्रवाई के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति रही। टीम ने बारीकी से पूरे रिकार्ड की जांच की और अव्यवस्था मिलने पर फटकार भी लगाई। सिविल अस्पताल फतेहाबाद में जिले का मुख्य स्टोर तीसरी मंजिल पर बनाने पर नाराजगी जताई। केंद्र से आई छह सदस्यों की टीम करीब चार से पांच दिन तक पूरा रिकॉर्ड जांच करेगी।

केंद्रीय गुणवत्ता मूल्यांकन के तहत प्रदेश के दो जिलों में टीबी कार्यक्रम की जांच हो रही है। जिसमें गुरुग्राम और फतेहाबाद शामिल है। सोमवार से शुरू हुई जांच में छह सदस्यों की टीम पहले दिन फतेहाबाद पहुंची। केंद्र से आई टीम में अतिरिक्त निदेशक डा.कृष्णामूर्ति, मेडिकल आफिसर, डा.पार्वती अनिल, तकनीकी सलाहकार डा.असीफ, एब्ल्यूएचओ सलाहकार यूपी डा.सुखवंत तथा डा.खालिद मौजूद रहे। इसके अलावा फतेहाबाद से उप सिविल सर्जन डा.हनुमान टीम के साथ मौजूद रहे। टीम में जांच के लिए डब्ल्यूएचओ, तकनीकी सलाहकार, फाइनेंस तथा मेडिकल आफिसर के सदस्य मौजूद हैं। पहले दिन अलग-अलग सदस्यों ने फिल्ड में निकलकर जांच की। टीम ने मरीजों के घर पहुंचकर फीडबैक भी लिया।

--------

स्टोर रूम में नहीं मिला टीम को कंप्यूटर

देर शाम को टीम सदस्य डा.खालिद सिविल अस्पताल में पहुंचे। डा.खालिद ने लैब का निरीक्षण किया और रिकार्ड जांचा। इसके बाद कर्मचारियों को दवाइयों का स्टोर रूम दिखाने का कहा। कर्मचारी डा.खालिद को तीसरी मंजिल पर बनाए गए स्टोर रूम में ले गए। कर्मचारियों को तीसरी मंजिल पर स्टोर रूम बनाने पर फटकार लगाते हुए कहा कि सरकार का पैसा बर्बाद किया जा रहा है। ऊपर स्टोर में दवाइयों का स्टॉक पहुंचाने में समय व पैसा खराब किया जा रहा है। डा.खालिद ने जब स्टोर रूम के कम्प्यूटर के बारे में पूछा तो कर्मचारियों ने रजिस्टर आगे रख दिए। डा.खालिद ने कहा कि स्टोर रूम का रिकार्ड कम्प्यूटर में दर्ज होना चाहिए। करीब दो घंटे तक स्टोर के रिकार्ड की जांच जारी रही।

---------

केंद्रीय टीबी डिवीजन की टीम टोहाना पहुंची टीबी रोग को जड़ से मिटाने के उदेश्य को लेकर दिल्ली से केंद्रीय टीबी डिवीजन की टीम सोमवार को डा. आसीफ के नेतृत्व में नागरिक अस्पताल पहुंची। टीम ने एसएमओ डा. हर¨वद्र सागु की उपस्थिति में टीबी के रोगियों की संख्या, प्रयोगशाला तथा बलगम जांच केंद्र के रिकार्ड की जांच की। इसके अलावा ऐसे रोगियों के बारे में पूछताछ की जो कि रोग होने के बावजूद लगातार दवाई नहीं ले रहे है। इस दौरान टीम ने राजनगर बस्ती में स्थित पीएचसी सैंटर का भी निरिक्षण किया। वहीं रोगियों के घरों में जाकर भी उनसे पूछताछ की।

chat bot
आपका साथी