कभी था धार्मिक महत्व, अब सूख गया तालाब

जागरण संवाददता फतेहाबाद गांव बड़ोपल में बाबा रामदेव मंदिर के पीछे बने तालाब का कभी ध

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Jul 2019 11:49 PM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 11:49 PM (IST)
कभी था धार्मिक महत्व, अब सूख गया तालाब
कभी था धार्मिक महत्व, अब सूख गया तालाब

जागरण संवाददता, फतेहाबाद :

गांव बड़ोपल में बाबा रामदेव मंदिर के पीछे बने तालाब का कभी धार्मिक महत्व होता था, लेकिन अब तालाब सूख गया है। इससे अब लोगों को परेशानी आ रही है। तालाब सूखने के बाद भी उसकी साफ सफाई नहीं हो रही। वहीं पशुओं को भी पेयजल की किल्लत हो रही है। वैसे गांव बड़ोपल में पांच तालाब है। एक तालाब में तो फाइव पौंड सिस्टम के तहत तालाब बनावा दिए। एक तालाब आधे से अधिक फोरलेन में आ गया। बाकि बचे हुए तालाब की जीर्णाेद्धार नहीं करवाया गया। तीन तालाबों की हालत खराब है। इस बार मानसून के पूर्व की बारिश न होने से तीनों तालाब सूखे पड़े है।

बाबा रामदेव मंदिर के पीछे बने तालाब के साथ ही छोटूनाथ मंदिर भी बना हुआ है। दोनों मंदिरों के बीच बने तालाब का बहुत धार्मिक महत्व था। गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि करीब चार दशक पहले इस तालाब के पानी से नहाने से कई चर्म रोग दूर हो जाते थे। उसके बाद गांव में सेम आने से तालाब का पानी दूषित हो गया। उसके बाद अब सेम की समस्या काफी हद तक समाप्त हो गई। लेकिन फिर से तालाबों के सुधार के लिए प्रयास नहीं हो रहे। न प्रशासनिक अधिकारी कर रहे। नही ही गांव की पंचायत।

--------------------------

बारिश न होने की वजह से सूख गया तालाब :

गांव के तीनों तालाब ही बारिश की वजह से सूख गए है। लेकिन उसके बाद भी इनकी सफाई नहीं की गई। ग्रामीणों का कहना है कि तालाब की साफ सफाई करवाकर उनका सुंदरीकरण किया जा सकता था, लेकिन पंचायती राज विभाग ने इस दिशा में काम नहीं किया। अधिकारी चाहते तो उनके गांव का तालाब की साफ सफाई हो जाती। लेकिन इस बार एक भी तालाब की सफाई नहीं हुई।

-----------------------------

तालाबों की साफ सफाई के लिए पंचायत ने काफी समय से अभियान चलाया हुआ है। मनरेगा के तहत गांवों के तालाब की खुदाई व सफाई का कार्य किया गया। फाइव पौंड सिस्टम के तहत बनाए गए तालाब की भी सफाई की गई। तालाब बारिश के अभाव में सूख गए थे। बारिश आने के बाद इनमें फिर से जल भर जाएगा।

- जोगिद्र पूनिया, सरपंच प्रतिनिधि, गांव बड़ोपल।

chat bot
आपका साथी