मुख्य बाजार में प्रवेश कर रहे बड़े वाहन, ट्रैफिक पुलिस नहीं कर पा रही कंट्रोल

शहर का क्षेत्रफल बढ़ने के साथ ही वाहनों की संख्या भी बढ़ र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 11:18 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 11:18 PM (IST)
मुख्य बाजार में प्रवेश कर रहे बड़े वाहन, ट्रैफिक पुलिस नहीं कर पा रही कंट्रोल
मुख्य बाजार में प्रवेश कर रहे बड़े वाहन, ट्रैफिक पुलिस नहीं कर पा रही कंट्रोल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शहर का क्षेत्रफल बढ़ने के साथ ही वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है। शहर में मुख्य रूप से एक ही बाजार है। लेकिन यहां पर भी पुलिस वाहनों को कंट्रोल नहीं कर पा रही है। सुबह से लेकर शाम तक इस बाजार में बड़े वाहन एंट्री कर रहे है। ट्रैफिक पुलिस चाहकर भी यहां पर इन वाहनों को नहीं रोक पा रही है। जब कोई शिकायत करता है तो पुलिस चालान करने के लिए पहुंच जाती है। लेकिन रूटीन में तो यहां पर न तो पुलिस की गश्त होती है और न ही चालान किया जाता है। इसके अलावा यहां पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी भी नहीं लगाई गई है। एक तरफ तो पार्किंग के कर्मचारी बैठे रहते है। लेकिन दूसरी तरफ कोई कर्मचारी न होने के कारण बड़े वाहन बाजार में प्रवेश कर जाते है और जाम लग जाता है।

बाजार में बड़े वाहन अंदर न जाए इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के पास कोई मास्टर प्लान नहीं है। इस बाजार में प्रवेश करने के लिए अनेक गलियां है। इस कारण पुलिस चाहकर भी इन वाहनों को नहीं रोक पाती। अगर ऐसा ही चलता रहा तो इस बाजार में पैदल चलना भी मुश्किल हो जाएगा।

------------------------

दोपहर बाद लगना शुरू हो जाता है जाम

फव्वारा चौक से लेकर जवाहर चौक तक मुख्य बाजार है। यहां पर सैकड़ों दुकानें है। दोपहर के बाद तो इस बाजार की यह स्थिति हो जाती है कि यहां से पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। पार्किग होने के कारण एक साइड से तो वाहन अंदर नहीं जाते। लेकिन दूसरी तरफ से आसानी से वाहन प्रवेश कर जाते है। जिससे पूरे बाजार में जाम लग जाता है।

---------------------

शिकायत मिलने पर पुलिस करती है चालान

पुलिस दावा कर रही है कि बाजार में खड़े होने वाले वाहनों का चालान किया जाता है। पिछले 20 दिनों के 450 पोस्टल चालान पुलिस कर चुकी है। लेकिन यह नाकाफी है। जब तक पुलिस कोई रणनीति नहीं बनाई तब तक जाम से लोगों को निजात नहीं मिलने वाली। दुकानदार कई बार शिकायत देते है। लेकिन कुछ नहीं होता। जब पुलिस के पास शिकायत पहुंचती है तो चालान कर दिया जाता है।

------------------------

इस तरह जाम से मिल सकती है निजात

-दोपहर को बड़े वाहनों की एंट्री बंद हो।

-बाजार के दोनों तरफ पुलिस कर्मचारियों की तैनाती हो।

-अगर बाजार में बड़ा वाहन प्रवेश कर जाता है तो उसे इंपाउंड करें।

-पार्किग में ही खड़े होने चाहिए वाहन।

-दुकानदारों की बाइकों के भी चालान होने चाहिए।

-फुटपाथ पर सामान रखने वाले दुकानदारों का भी नगरपरिषद चालान करे।

------------------------

बाजारों में वाहन खड़ा करने वालों के पुलिस चालान कर रही है। पिछले 20 दिनों में पुलिस 450 वाहनों के चालान कर उनके घर भेज चुकी है। इसके अलावा इन सुझावों पर भी गौर किया जाएगा। वैसे पुलिस कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। फिर भी इसे कड़ाई से पालन किया जाएगा। अगर दोपहर बाद बड़े वाहन मिले तो उसके भी चालान किया जाएगा। नगरपरिषद के अधिकारियों से मिलकर दुकानदारों के भी चालान करवाए जाएंगे।

::रूपेश चौधरी

ट्रैफिक थाना प्रभारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी