एलईडी फोटोथेरेपी से 8 घंटे में नॉर्मल होगा पीलिया

मुकेश खुराना फतेहाबाद नागरिक अस्पताल की स्पेशल शिशु केयर यूनिट में दाखिल होने वाले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 12:16 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 06:42 AM (IST)
एलईडी फोटोथेरेपी से 8 घंटे में नॉर्मल होगा पीलिया
एलईडी फोटोथेरेपी से 8 घंटे में नॉर्मल होगा पीलिया

मुकेश खुराना, फतेहाबाद :

नागरिक अस्पताल की स्पेशल शिशु केयर यूनिट में दाखिल होने वाले पीलिया ग्रस्त शिशुओं को जल्द लाभ मिलेगा। दो से तीन दिन में नार्मल होने वाला पीलिया अब मात्र आठ घंटे में नॉर्मल होगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नर्सरी में तीन एलईडी फोटोथेरेपी मशीन स्थापित की गई हैं। ये मशीन मात्र आठ घंटे में पीलिया को नार्मल कर देगी। अब से पहले नागरिक अस्पताल की स्पेशल शिशु केयर यूनिट में नीली टयूब लाइट लगाई गई थी, जिसमें पीलिया नार्मल होने में दो से तीन दिन का समय लगता था।

18 बेड की यूनिट में अब एक साथ पीलिया से ग्रस्त तीन शिशुओं को रखा जा सकेगा। शिशु रोग विशेषज्ञों के मुताबिक एलइडी फोटोथेरेपी को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पास डिमांड भेजी गई थी। इस डिमांड को पूरा करते हुए तीन एलईडी फोटोथेरेपी स्थापित की गई है। इसका सबसे ज्यादा फायदा यह होगा कि 6 से 8 घंटे में असर करने लगा। नीली ट्यूब लाइट शरीर पर गलत असर भी करती थी। इससे शरीर गर्म भी हो जाता था। नई मशीन पहले वाली मशीन से आधा समय लेती है और गंभीर से गंभीर पीलिया को भी जल्द कवर कर लेती है। एलईडी फोटोथेरेपी से शरीर कुछ काला होगा लेकिन समय के साथ वह ठीक हो जाएगा।

------

हर चौथा शिशु आ रहा पीलिया की चपेट में:

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. ईला नारंग का कहना है कि हर चौथा शिशु पीलिया की चपेट में आ रहा है। इसमें खून टूटता है और पीलिया में बदल जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण गर्मी होना है और दूसरा मुख्य कारण मां द्वारा शिशु को दूध न पिलाना है। शिशु को पीलिया से बचाने के लिए अभिभावक शिशु को ठंडे माहौल में रखे और दूसरा दस्त आदि से बचाएं। शिशु का पीलिया उसके जन्म लेने के दिनों के बाद से देखा जाता है। अगर जन्म लेने साथ 5 नंबर भी है तो वह भी शिशु के लिए रिस्क भी है।

-------

शिशु पीलिया की चपेट में जल्द में आ रहे हैं। करीब हर चौथा शिशु पीलिया की चपेट में आ रहा है। इसके पीछे कई कारण हैं। नर्सरी में एलईडी फोटोथरैपी मशीन स्थापित की गई है। ये पीलिया को जल्द कंट्रोल करेगी। पहले की मशीन से पीलिया ठीक होने में काफी समय लग जाता था।

- डा. ईला नारंग

शिशु रोग विशेषज्ञ, नागरिक अस्पताल फतेहाबाद

--------

chat bot
आपका साथी