मास्क न लगाने पर 50 लोगों के काटे चालान

जिले की पुलिस ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिना मास्क वाले लोगों के चालान काटने शुरू कर दिए गए है। लेकिन शुरुआत में लोगों को समझाया अधिक जा रहा है और चालान कम काटे जा रहे है ताकि लोग जागरूक हो। सरकार के आदेश मिलने के बाद अब तक जिले में 50 लोगों के चालान काटे। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि चालान काटने की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि लोग मास्क पहनना अनिवार्य कर सके। प्रदेश सरकार ने सभी जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले बचाव के पुख्ता प्रबंधन करें वहीं जो लोग मास्क नहीं पहन रहे। उनके चालान काटे जाए। इसी को लेकर अब पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी। जिलेभर के बाजारों व कस्बों में अभियान चलाकर मास्क न पहनने वालों को पहले समझाया जा रहा है। उसके बाद कई लोगों के चालान भी काटे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:01 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:01 PM (IST)
मास्क न लगाने पर 50 लोगों के काटे चालान
मास्क न लगाने पर 50 लोगों के काटे चालान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले की पुलिस ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिना मास्क वाले लोगों के चालान काटने शुरू कर दिए गए है। लेकिन शुरुआत में लोगों को समझाया अधिक जा रहा है और चालान कम काटे जा रहे है ताकि लोग जागरूक हो। सरकार के आदेश मिलने के बाद अब तक जिले में 50 लोगों के चालान काटे। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि चालान काटने की संख्या बढ़ाई जाएगी, ताकि लोग मास्क पहनना अनिवार्य कर सके। प्रदेश सरकार ने सभी जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले बचाव के पुख्ता प्रबंधन करें, वहीं जो लोग मास्क नहीं पहन रहे। उनके चालान काटे जाए। इसी को लेकर अब पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी। जिलेभर के बाजारों व कस्बों में अभियान चलाकर मास्क न पहनने वालों को पहले समझाया जा रहा है। उसके बाद कई लोगों के चालान भी काटे।

जागरण ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

दरअसल, जिले में लोग मास्क नहीं पहन रहे थे। दैनिक जागरण ने तीन दिसंबर के अंक में कैसे हारेगा कोरोना, सैंपल लेने वाले कर्मी ही नहीं लगा रहे मास्क शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आए। मास्क न पहनने वालों के चालान काटने शुरू किए। अब लगातार अभियान चलाया जाएगा। ऐसे में लोग मास्क पहनना शुरू करें, ताकि जुर्माने के साथ बीमारी से भी बचा जा सके।

-----------------------------

पहली व दूसरी लहर में काटे थे लाखों रुपये के चालान :

प्रशासन ने सरकार के आदेश पर कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान लाखों रुपये के चालान इसलिए काटे थे कि आमजन ने मास्क नहीं लगाया था। इस बार भी सरकार के आदेश मिलने के बाद फिर से चालान काटने शुरू कर दिए गए। ऐसे में मास्क फिर से जरूरी है। सार्वजनिक स्थानों व वाहन चलाते समय मास्क का प्रयोग करना ही होगा।

------------------------

जिले में नहीं है कोरोना का मरीज :

राहत की बात यह है कि जिले में फिलहाल कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। जिले में कोरोना महामारी के दौरान हजारों लोग कोरोना पाजीटिव आए थे। उनमें से 485 की मौत हुई। हालांकि मौत की दर ढाई फीसद के करीब रही।

--------------------

विभाग की ओर से किया जा रहा फोन :

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग फोन के माध्यम से भी जानकारी ले रहा है। पात्रों को काल कर पूछा जा रहा है कि उन्होंने दूसरी डोज लगवाई है या नहीं। यह भी बताया जा रहा है कि 84 दिन पूरे होने के बाद वह अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण कराए। यहां पर रविवार को भी टीकाकरण हो रहा है। इसके साथ ही अब समाजसेवी संस्थाएं भी विभाग का सहयोग कर रही है। यह संस्थाएं अपने कार्यकर्ताओं के जरिए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही है। इसके साथ ही काफी शिविर समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जा रहे हैं।

-----------------------

वहीं डेंगू से मौत, स्वास्थ्य विभाग नहीं कर रहा पुष्टि

शहर में डेंगू आशंकित मरीज की मौत हो गई, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इससे मानने से इंकार कर दिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में शुक्रवार को डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई। हालांकि 5 मरीज शुक्रवार को आए है। जिले में अब तक 992 डेंगू के मरीज आए चुके है। वहीं शहर के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट कृष्ण पंवार का शुक्रवार को हिसार के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 66 वर्षीय के थे। उन्हें डेंगू होने पर अस्पताल में दाखिल करवाया था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि डेंगू से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

-------------------------

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने आदेश दिया है कि बिना मास्क वालों के चालान काटे जाए। अब पुलिस लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित कर रही है। जो लोग फिर भी मास्क नहीं पहन रहे। उनके चालान काटे जा रहे है।

- हेतराम, पुलिस अधिकारी, ट्रैफिक पुलिस।

-------------------

chat bot
आपका साथी