बेहतर करने का जज्बा इन सरकारी स्कूलों को रखता है आगे

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 56.82 फीसद रहा है। श

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 May 2019 11:17 PM (IST) Updated:Sat, 18 May 2019 06:30 AM (IST)
बेहतर करने का जज्बा इन सरकारी स्कूलों को रखता है आगे
बेहतर करने का जज्बा इन सरकारी स्कूलों को रखता है आगे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 56.82 फीसद रहा है। शहर के कई स्कूल ऐसे हैं जहां पर शिक्षकों की कमी नहीं है, सभी पदों पर टीचर कार्यरत हैं लेकिन बावजूद स्कूलों का परीक्षा परिणाम गांवों के मुकाबले कम रहा है लेकिन कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जहां पर शिक्षकों की कमी है, स्कूल मुख्य शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं बावजूद इसके स्कूलों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। राजकीय उच्च विद्यालय मोचीवाली स्कूल का परीक्षा परिणाम सौ फीसद रहा है जबकि पिछले साल 90.9 फीसद रहा था। राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोची चौबारा का परीक्षा परिणाम 96 फीसद रहा है जबकि पिछले साल 80 फीसद ही था। 2017 में इस स्कूल का परीक्षा परिणाम 40 फीसद था।

स्कूलों के स्टाफ का कहना है कि परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने के लिए सभी ने मिलजुल कर प्रयास किया है। जो पद रिक्त पड़़ हैं उन पर कार्यरत शिक्षकों खाली पीरियड में पढ़ाया है।

---------

राजकीय उच्च विद्यालय मोचीवाली :

स्कूल के इंचार्ज उग्रसैन ने बताया कि दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम सौ फीसद रहा है। जबकि पिछले साल 90.9 फीसद था। इससे पहले 70 फीसद था। 27 विद्यार्थियों में से पांच विद्यार्थियों ने 90 फीसद से ज्यादा अंक लिए हैं।

--------

राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोची चौबारा :

स्कूल का दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 96 फीसद रहा है जबकि पिछले साल 80 फीसद था। 25 में से 24 विद्यार्थी पास हुए हैं। स्कूल में कई शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। इसके बावजूद स्कूल स्टाफ ने अपने स्तर पर मेहनत करके एक्स्ट्रा कक्षाएं लेकर 16 फीसद परिणाम बढाया है।

---------

सौ फीसद रहा इन सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम :

जिला के कई सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं जिनका परीक्षा परिणाम सौ फीसद रहा है। गांव चांदपुरा के सरकारी स्कूल में 40 में से 40 विद्यार्थी पास हुए हैं। गांव नथूवान के सरकारी स्कूल का परीक्षा परिणाम 92.11 फीसद रहा है। गांव गोरखपुर के सरकारी स्कूल का परीक्षा परिणाम 70 फीसद रहा है।

-------

सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बढ़ा है, इस बार सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट को पछाड़ दिया है। जिला का पास फीसद भी बढ़ा है। हम सरकारी स्कूलों में परीक्षा परिणाम और सुधारने का प्रयास करेंगे।

दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी