परिवार समृद्धि योजना का रजिस्ट्रेशन फ्री, फिर भी सेंटर संचालक वसूल रहे 200 रुपये

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की है। इ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2020 06:21 AM (IST)
परिवार समृद्धि योजना का रजिस्ट्रेशन फ्री, फिर भी सेंटर संचालक वसूल रहे 200 रुपये
परिवार समृद्धि योजना का रजिस्ट्रेशन फ्री, फिर भी सेंटर संचालक वसूल रहे 200 रुपये

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उसके बाद योजना का लाभ मिलेगा। लाभ लेने वाले परिवारों का रजिस्ट्रेशन अटल सेवा केंद्र यानी सीएससी केंद्रों के मार्फत होगा। योजना के अनुसार जो सेंटर संचालक जितने परिवारों का रजिस्ट्रेशन करेगा, उसे प्रति रजिस्ट्रेशन 20 रुपये प्रदेश सरकार देगी। लेकिन अब सेंटर संचालक अधिकारियों के साथ गड़बड़ी करते हुए रजिस्ट्रेशन करवाने आने वाले लोगों से 100 से लेकर 200 रुपये तक वसूल रहे हैं। इसकी वजह है कि सेंटर संचालक पहले भी अनेक योजनाओं को आनलाइन करने के लिए निर्धारित रुपये से कई गुणा अधिक रुपये ले रहे है। अब मुफ्त योजना का रुपये लेने लग गए है। जिला प्रशासन के साथ सीएससी के डीएम भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे है। इससे लोगों को परेशानी आ रही है।

-------------------------------

यह है योजना :

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पंजीकरण पिछले सप्ताह ही जिले भर के सीएससी सेंटरों व लघु सचिवालय स्थित सरल केंद्र के मार्फत शुरू हो गया था। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले उन परिवारों को शामिल किया गया है। योजना में गरीब, मजदूर, भवन निर्माण मजदूर, खेतीहर मजदूर, छोटे व माध्यमिक व्यवसायी शामिल है। जिस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम तथा 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान पात्र होंगे। -----------------------------

कई योजनाओं के रुपये कट कर मिलेंगे लाभार्थी परिवार को :

मुंख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत बेशक 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। लेकिन सरकार द्वारा मिलने वाले रुपयों का लाभार्थी परिवार को बीमा करवाया जाएगा। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक की आयु के व्यक्ति का 330 रुपये में बीमा होता है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति का 12 रुपये में बीमा होता है। ऐसे में योजना के तहत एक परिवार में चार सदस्य है तो चारों के इस योजना के तहत दोनों बीमा किया जाएगा। इसके अलावा इसी तरह से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना का लाभार्थी का अंशदान भी हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसके बाद जो 6 हजार रुपये से राशि बचेगी। वो सरकार द्वारा परिवार को दी जाएगी।

------------

योजना का लाभ लेने के लिए ये दस्तावेज जरूरी :

योजना के लिए पंजीकरण करवाने के लिए किसी भी पात्र परिवार को अपनी फैमिली आईडी, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता संख्या व मोबाइल नंबर साथ लेकर जाना जरूरी हैं। सबसे जरूरी हरियाणा का स्थायी निवासी हो। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है।

-------------------------

यदि कोई सेंटर संचालक मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पंजीकरण करने पर रुपये लेता है तो वह गलत कर रहा है। यदि किसी नागरिक से रुपये लिए गए है तो इसकी मुझे शिकायत करें। मैं संबंधित सेंटर संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करूंगा।

- विकास कुमार, जिला परियोजना अधिकारी, सीएससी।

----------------------------

सीएससी सेंटर पर 700 सेवाएं उपलब्ध :

जिले में में करीबन 352 सीएससी सेंटर है। जिनमें करीब 700 सेवाएं लोगों को दी जाती है। इन सेवाओं के लिए पहले से सरकार द्वारा रेट निर्धारित है। सेंटर संचालकों को इसके तहत रुपये लेने होते है। लेकिन सेंटर संचालक निर्धारित रेट लिस्ट का पालन नहीं करते। यहां तक की अधिक रुपये लेने के लिए सेंटर में लिस्ट भी नहीं लगाते, ताकि अधिक रुपये लेने पर किसी तरह का विरोध न हो।

---------------------------------------

मुख्यत: ये सीएससी सेंटरों पर ये अधिक होते है कार्य

कार्य का नाम सरकारी फीस रुपये

रिहायसी प्रमाण पत्र 30

आय प्रमाण पत्र 30

जाति प्रमाण पत्र 30

बुढ़ापा पेंशन 30

chat bot
आपका साथी