लगातार बढ़ रही है ठंड, बच्चे हो रहे बीमार

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले तीन दिनों से लगातार ठंडक बढ़ रही है। जिले में न्यूनतम तापमान सात डिग्री के करीब बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:00 AM (IST)
लगातार बढ़ रही है ठंड, बच्चे हो रहे बीमार
लगातार बढ़ रही है ठंड, बच्चे हो रहे बीमार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले तीन दिनों से लगातार ठंडक बढ़ रही है। जिले में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के करीब बना हुआ है। वहीं अधिकतम तापमान भी 21 डिग्री के करीब है। ऐसे में सुबह व शाम को पूरी ठंडक का अहसास होता है। लेकिन राहत की बात यह है कि अभी तक धुंध आनी शुरू नहीं हुई है। ऐसे में वाहन चालकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आगामी 1 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना नहीं है। ऐसे में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि पहले हुई बारिश से मौसम में ठंडक बरकरार रहेगी। दिन में हवाएं चलने से शाम के समय जल्द मौसम ठंड आ जाती है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन किसानों ने अब तक गेहूं की बिजाई नहीं की है वे किसान जल्द से जल्द गेहूं की बिजाई का कार्य पूरा करें।

---------------------------------

बच्चों का रखे विशेष ध्यान :

लगातार ठंड बढ़ रही है। ऐसे में हमें बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। एकदम मौसम में ठंडक आने से बच्चों में बुखार, खांसी व जुकाम की शिकायत आम होई गई। ऐसे में बच्चों को विशेष ध्यान रखे। बुजुर्गो की भी उचित देखभाल की जरूरत है। ताकि उन पर भी मौसम की मार का असर न पड़े।

-------------------------------

वाहन चलाते समय ये रखे सावधानी

- एक दूसरे वाहन को ओवरटेक न करे।

- रात के समय वाहन एक दूसरे के पीछे चलाए।

- धुंध आने पर अधिक होने पर रात को सफर न करे।

- घर से बाहर निकलते समय गर्म कपड़े अवश्य लें।

----------------------------------------------

बढ़ी हुई ठंड में रखे बच्चों का ध्यान : समीर

लगातार ठंड बढ़ रही है। ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखे। बदलते मौसम में बच्चों व बुजुर्गों पर बहुत भारी असर पड़ता है। ऐसे में उनको सर्दी से बचाकर रखे। बच्चे बीमार होने पर डाक्टर के पास लेकर आएं।

- डा. समीर टूटेजा, बाल रोग विशेषज्ञ।

chat bot
आपका साथी