कोरोना से जिदगी के बचाव को घर-घर चला आयुर्वेद

शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशक डा. अपराजिता जब कोरोना से लड़ने की व्यवस्था का निरीक्षण किया तो उन्होंने कुछ निर्देश भी दिये। इस दौरान मौजूद आयुष विभाग के अधिकारियों ने उनके लौटने के बाद स्वास्थ्य महकमे के साथ कदमताल करने की पिछले साल की प्रतिबद्धता दोहरानी जागरण संवाददाता फतेहाबाद शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशक डा. अपराजिता जब कोरोना से लड़

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:31 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:31 AM (IST)
कोरोना से जिदगी के बचाव को घर-घर चला आयुर्वेद
कोरोना से जिदगी के बचाव को घर-घर चला आयुर्वेद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशक डा. अपराजिता जब कोरोना से लड़ने की व्यवस्था का निरीक्षण किया तो उन्होंने कुछ निर्देश भी दिये। इस दौरान मौजूद आयुष विभाग के अधिकारियों ने उनके लौटने के बाद स्वास्थ्य महकमे के साथ कदमताल करने की पिछले साल की प्रतिबद्धता दोहरानी शुरू कर दी है। कोरोना संकट में फंसे लोगों को प्रतिरक्षण ताकत देने के लिए आयुर्वेद घर-घर चल पड़ा है। सोमवार से लोगों तक आयुर्वेद की डोज देने की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।

कोरोना की चपेट में आने वालों की बढ़ती तादाद के दृष्टिगत आयुष विभाग ने राजकीय आयुर्वेद केंद्रों पर इम्युनिटी बढ़ाने की दवाइयां प्रचुरता में उपलब्ध करवा दी है। आयुर्वेद कर्मियों को अपेक्षाकृत ज्यादा चौकस कर दिया गया है। उपलब्ध सभी कर्मी या तो अपने आयुर्वेद केंद्र में सेवाएं देने को तत्पर हैं या फिर जरूरतमंदों तक इम्युनिटी बूस्टिग डोज वितरण में जुटे हैं। बताते हैं कि आयुष विभाग की टीम कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण मुहिम का भी अभिन्न हिस्सा बन रही है। यह टीम घर-घर जाकर दवाई वितरण के साथ 45 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों को को-वैक्सीन की अनिवार्यता से जुड़ने की आवश्यकता भी बता रही है। विभाग जागरूकता में ही उपचार का प्रथम सोपान मान रहा है।

---------------------------------

12 आयुर्वेद चिकित्सकों के हवाले 25 आयुष केंद्र

चिकित्सकों की प्रति सरकारी उदासीनता का खामियाजा आयुष विभाग को भी उठाना पड़ रहा है। जिला आयुष अधिकारी स्पष्ट नहीं बताते लेकिन जिले के 25 आयुष केंद्र महज 12 चिकित्सकों के जरिये चल रहे हैं। एक चिकित्सक पर दो केंद्रों की जिम्मेदारी। इस परिस्थिति में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की उपयोगिता समझी जा सकती है।

------------------------------------------------

टोहाना में ऑन-डिमांड आयुर्वेद

टोहाना क्षेत्र के लोगों ने जिला आयुष विभाग से मांग की है कि उन्हें आयुर्वेद से उपचार में गहरी आस्था है। इसलिए वहां सुविधाएं दी जाएं। आयुष विभाग ने निर्णय लिया है कि टोहाना में रोटेशन के आधार पर चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

---------------------------------

हमारे पास दवाइयों की कमी नहीं है। कोरोना काल के आरंभ से अब तक 25 हजार से अधिक किट हम बांट चुके हैं। प्रतिरक्षण के लिए पर्याप्त दवाइयां हैं। जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा रहे हैं दवाइयां। रही बात चिकित्सकों की कमी की तो राज्य सरकार का सेहत महकमा इस संदर्भ में बेहद संवेदनशील है। सारी दिक्कतें समय के साथ दूर कर दी जाएंगी।

- डा. धर्मपाल पूनिया, जिला आयुष अधिकारी

chat bot
आपका साथी