नशे के खिलाफ जंग में सहयोग के लिए अन्ना हजारे से मिली साझा प्रयास कमेटी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जनलोकपाल आरटीआइ लागू करवाने की मुख्य कड़ी रहे सामाजिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 12:18 AM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 06:38 AM (IST)
नशे के खिलाफ जंग में सहयोग के लिए अन्ना हजारे से मिली साझा प्रयास कमेटी
नशे के खिलाफ जंग में सहयोग के लिए अन्ना हजारे से मिली साझा प्रयास कमेटी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जनलोकपाल, आरटीआइ लागू करवाने की मुख्य कड़ी रहे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने हरियाणा में बढ़ती नशा तस्करी को रोकने के लिए एक बड़े जन आंदोलन पर जोर दिया है। इसके लिए उन्होंने जिला फतेहाबाद के विभिन्न सामाजिक संगठनों की सांझा प्रयास कमेटी के निमंत्रण पर जल्द हरियाणा आकर आंदोलन में हुंकार भरने की बात भी कही। नशा विरोधी मुहिम को लेकर 21 दिन आमरण अनशन करने वाले प्रवीन काशी के नेतृत्व में अन्ना हजारे से मिली साझा प्रयास कमेटी ने कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही जिला सिरसा, फतेहाबाद में हेरोइन, स्मैक आदि गंभीर नशीले पदार्थो के समाज, विशेषकर युवाओं की जिंदगी पर पड़ रहे भयावह प्रभाव बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।

अन्ना हजारे से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में साझा प्रयास कमेटी संयोजक पूनमचंद रत्ति, अंगद ढिगसरा, कामरेड ज्ञान सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता हरदीप सिंह, भगत सिंह ब्रिगेड के सुशील कुमार, गुरप्रीत सिंह, राधेश्याम सोनी, पुनीत ढिगसरा मुख्य रूप से शामिल रहे।

प्रवीन काशी ने अन्ना हजारे को जिला फतेहाबाद की नशे के कारण बनी स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि बीते एक साल में अकेले फतेहाबाद क्षेत्र के 13 युवा मौत का ग्रास बन चुके हैं। सैकड़ों युवा चिट्टा नाम से विख्यात हुए हेरोइन, स्मैक जैसे गंभीर नशों की चपेट में आकर जिदगी व मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। हालांकि 21 दिन के अनशन व सांझा प्रयास कमेटी, ढिगसरा गांव की महिलाओं की बड़ी भागीदारी से कुछ हद तक प्रशासन ने नशा तस्करों पर सख्ती दिखाई है, लेकिन स्थाई समाधान के लिए बडे़ जनआंदोलन की जरूरत है।

अन्ना बोले- नशे के खिलाफ जंग में सहयोग को तैयार

अन्ना हजारे ने कहा कि 16 अगस्त उपरांत नशा प्रभावित जिला सिरसा व फतेहाबाद में आंदोलन की जो भी रूपरेखा रहेगी, उसके आधार पर वे आंदोलन के लिए समय निकालकर हरियाणा में मोर्चा जरूर संभालेंगे।

chat bot
आपका साथी