रोजगार मेले में पहुंचे 950 युवा, रोजगार मिला सिर्फ 121 को

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला रोजगार कार्यालय की तरफ से पटवार भवन में रोजगार मेले

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Feb 2020 11:09 PM (IST) Updated:Sat, 15 Feb 2020 06:13 AM (IST)
रोजगार मेले में पहुंचे 950 युवा, रोजगार मिला सिर्फ 121 को
रोजगार मेले में पहुंचे 950 युवा, रोजगार मिला सिर्फ 121 को

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला रोजगार कार्यालय की तरफ से पटवार भवन में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में जिले के विभिन्न गांवों व कस्बों से बेरोजगार युवा पहुंचे। लेकिन उनमें से कुछ लोगों को ही रोजगार मिला। इससे कई युवा निराश होकर लौटे। सबसे अधिक परेशानी युवाओं को अव्यवस्था के दृष्टिगत आई। युवाओं का आरोप था कि अधिकारियों ने सही से व्यवस्था नहीं बनाई।

शुक्रवार सुबह ही युवा रोजगार की तलाश में पटवार भवन पहुंचने शुरू हो गए। जहां पर रोजगार कार्यालय की तरफ से वर्ष 2020 का पहला मेला आयोजित किया जा रहा था। सुबह 10 बजे तक बड़ी संख्या में युवाओं की भीड़ लग गई। जिसमें से करीब 950 युवाओं ने ही अपना पंजीकरण करवाया। अनेक बेरोजगार युवा अधिक भीड़ होने के चलते बिना पंजीकरण करवाए ही लौट गए।

जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार 950 युवाओं ने रोजगार मेले में पंजीकरण करवाया। उनमें से 121 युवाओं को कंपनी ने जॉब ऑफर लेट भी जारी कर दिए। अधिकारियों का दावा हैं कि बचे हुए 200 से अधिक युवाओं को जल्द कंपनी द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके पहले जिला रोजगार कार्यालय ने उन सभी युवाओं को फोन करेंगे रोजगार मेले के बारे में जानकारी दी। जिसमें उन्होंने जिला रोजगार कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ था। रोजगार कार्यालय की तरफ से फोन आने के बाद जिले के टोहाना, रतिया व भूना क्षेत्र के गांवों से भी युवा नौकरी की आस में पहुंचे।

--------------------------

ये पहुंची 14 कंपनियों :

इस रोजगार मेले में एसपीएस हॉस्पीटल सिरसा, गणपति बायोटेक हिसार, महालक्ष्मी, आदित्य बिरला कैपिटल, एनआईआईटी गुरूग्राम, एमएसडी स्प्रिंगबेल्स स्कूल, एसआईएस सिक्योरिटी प्राईवेट लिमिटेड, डीसीएम टेक्सटाइल हिसार, भारतीय जीवन बीमा निगम, डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल फतेहाबाद, दी टाईम्स प्रिट मीडिया सिरसा, नव भारत फर्टीलाईजर लिमिटेड भिवानी, एकता हनी प्राईवेट लिमिटेड फतेहाबाद, पतंजलि फतेहाबाद, आरसेठी फतेहाबाद सहित डेढ दर्जन के लगभग कंपनियों ने मेले में शिरकत की।

-----------------------

विधायक दुड़ाराम ने बोले-सरकार की पारदर्शी नीतियों का मिल रहा लाभ

रोजगार मेले का शुभारंभ करते हुए विधायक दुड़ाराम ने बताया कि प्रदेश सरकार की पारदर्शी नीति का युवाओं का फायदा मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वर्ष रोजगार के क्षेत्र में नये प्रतिमान स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसकी शुरूआत प्रदेश के जिलों में हो गई है। उन्होंने कहा कि न केवल सरकारी क्षेत्र में बल्कि रोजगार मेलों के जरिए निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके लिए बड़ी कारपोरेट कम्पनियों से एमओयू भी हुए है। विदेशों में नौकरी के चाहनेवालों के लिए भी राज्य सरकार ने अलग से विभाग का गठन किया है। रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है, जिनका आने वाले दिनों में खुशनुमा परिणाम देखने को मिलेंगे।

इस मौके पर रोजगार मेले में जिला रोजगार अधिकारी नृपेंद्र सांगवान, सहायक रोजगार अधिकारी राजेश कुमार, सुनील कुमारी, सतपाल, पंकज आहुजा, डा. अनुराधा, अमर सिंह, रामधन, सीटी एसएचओ जगदीश कुमार सहित बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।------------------

रोजगार मेले में कई बड़ी संख्या पहुंची। बैंक के तो सालाना पैकेज ढाई लाख रुपये से अधिक थे। ऐसे ही सिक्योरिटी गार्ड की कंपनियों में भी युवाओं का अच्छा पैकेज दे रही थी। रोजगार मेले में 121 युवाओं को तो ऑफर लेटर मिल गए हैं। ये बड़ी बात है।

- नृपेंद्र सिंह, जिला रोजगार अधिकारी।

------------------

रोजगार मेला तो बढि़या था, लेकिन भीड़ अधिक होने के चलते अव्यवस्था का आलम रहा। रजिस्ट्रेशन करवाने तक परेशानी आई। रोजगार मेला के लिए युवाओं का पहले से जब विभाग के पास रिकार्ड है तो पंजीकरण करवाने की क्या जरूरत। अधिकारी रोजगार के नाम पर हम गुमराह करते है। मेले की जगह सीधे ही साक्षात्कार के लिए बुला सकते है।

- दिव्या, बेरोजगार युवती, फतेहाबाद।

----------------------

रोजगार मेले में कोई भी बड़ी कंपनी नहीं आई हुई थी। अधिकांश कंपनियां स्थानीय स्तर की दी। जिन्हें सिर्फ मार्केटिग के लिए युवा चाहिए। ऐसे में बड़ी कंपनी जब तक रोजगार मेले में न आए, तब तक कोई बात नहीं है। अधिकारियों को वर्ष में चार मेले लगाने होते है, उसी के अनुरूप मेले आयोजित किए जा रहे है।

- दीपक, बेरोजगार युवक, भूना।

-------------------

जिला रोजगार कार्यालय ने मेले में उचित व्यवस्था नहीं बनाई थी। ऐसे में उन्हें परेशानी आई। जब विभाग के पास हमारा रिकार्ड है तो फिर रोजगार के लिए पंजीकरण करवाने की शर्त लगाकर बेमतलब की परेशानी बढ़ा दी। कंपनियां भी लोकल स्तर की थी। जो सिर्फ अधिकारियों के आग्रह पर ही फतेहाबाद पहुंची थी।

- प्रवीन, बेरोजगार युवक, भूना

chat bot
आपका साथी