87 स्कूलों में से 68 ने नोटिस का जवाब देकर मांगा समय, 19 ने दिखाई मान्यता

मुकेश खुराना फतेहाबाद जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों के संचालकों ने आखिरक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Apr 2019 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 10:36 PM (IST)
87 स्कूलों में से 68 ने नोटिस का जवाब देकर मांगा समय, 19 ने दिखाई मान्यता
87 स्कूलों में से 68 ने नोटिस का जवाब देकर मांगा समय, 19 ने दिखाई मान्यता

मुकेश खुराना, फतेहाबाद :

जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों के संचालकों ने आखिरकार शिक्षा विभाग को नोटिस का जवाब दे दिया है। सभी स्कूलों ने नोटिस के जवाब में समय मांगा है। स्कूलों का कहना है कि सभी गाइडलाइन को पूरा करने के लिए समय दिया जाए। शिक्षा विभाग ने 87 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस जारी किया था। इसमें से 19 स्कूलों ने शिक्षा विभाग को मान्यता संबंधित दस्तावेज दिखाकर जवाब दिया है। इसके अलावा 68 स्कूलों ने कहा कि उन्हें समय दिया जाए और स्कूल बंद न किया जाए। हालांकि शिक्षा विभाग इन स्कूलों को राहत देने के मूड में नहीं है। कोर्ट ने इन स्कूलों को बंद करके शिक्षा विभाग से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है।

इधर कोर्ट के आदेश के बावजूद इन स्कूलों में नए सत्र के लिए विद्यार्थियों के दाखिले जारी हैं। चार दिन में इन स्कूलों में 1050 विद्यार्थियों के दाखिले हो गए हैं। जबकि कोर्ट ने इन स्कूलों को बंद करके शिक्षा विभाग से रिपोर्ट मांगी है। ऐसे में इन स्कूलों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। शिक्षा विभाग की सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि जिले के 68 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में चार दिनों में 1050 विद्यार्थियों के दाखिले हुए है। सबसे ज्यादा फतेहाबाद व टोहाना में हुए हैं। गरीब तबके के परिवार के लिए इन स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले करवा रहे हैं। स्कूल संचालक मौजूदा स्थिति के बारे में अभिभावकों को ये कहकर बरगला रहे हैं कि जल्द ही राहत मिलने वाली है।

---------

जिले में इन स्कूलों को जारी हुए थे नोटिस

टोहाना - 28

भूना - 10

रतिया - 15

भट्टू - 3

फतेहाबाद - 23

जाखल - 8

---------

कोर्ट ने फैसला सुनाकर स्कूल को बंद करके रिपोर्ट मांगी है। हम शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से मिलकर रास्ता निकालने के प्रयास में है। ये बात सही है कि कुछ स्कूल दाखिला कर रहे हैं ये गलत है। स्कूलों को कहा गया है कि फाइनल फैसला न होने तक दाखिला न करें। ऐसे में बच्चों के साथ खिलवाड़ ही है।

- शैलेंद्र गोस्वामी,

जिला प्रधान, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

----

कोर्ट ने स्कूलों को बंद करके रिपोर्ट मांगी है। हमारे पास जिस स्कूल के नोटिस का जवाब आया है तो उसे भेजा जाएगा। अभिभावकों से भी बार-बार अपील की गई है कि इन स्कूलों में दाखिला न करवाएं। वहीं जब इतने समय में इन लोगों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया तो अब क्या देंगे।

-दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी