मंडियों में 61 लाख क्विंटल गेहूं की हुई खरीद, उठान 44 लाख का

जागरण संवाददाता फतेहाबाद आढ़तियों द्वारा रोष जताने के बाद जिला प्रशासन ने खरीद एजेंसी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 May 2020 08:11 PM (IST) Updated:Mon, 11 May 2020 08:11 PM (IST)
मंडियों में 61 लाख क्विंटल गेहूं की हुई खरीद, उठान 44 लाख का
मंडियों में 61 लाख क्विंटल गेहूं की हुई खरीद, उठान 44 लाख का

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

आढ़तियों द्वारा रोष जताने के बाद जिला प्रशासन ने खरीद एजेंसी पर सख्ती की है। इसके चलते अब उठान कार्य में तेजी आई है। फतेहाबाद अनाज मंडी में अब प्रतिदिन 60 हजार गेहूं की बोरियों का उठान हो रहा है। इससे अब व्यापारी संतुष्ट हैं। व्यापारियों की मांग है कि आगामी कुछ दिनों तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। ऐसे में उठान कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए।

जिले में अब तक 61 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। जिसमें से 44 लाख क्विंटल का उठान हो गया। है। ऐसे में आढ़तियों को एक बार राहत मिली है। जिले में गेहूं खरीद का लक्ष्य 80 लाख क्विंटल का है। मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि इसी सप्ताह में गेहूं खरीद का कार्य शतफीसद होने का अनुमान है। मौसम सही रहा तो किसानों की फसल 16 मई तक खरीद ली जाएगी। अब तक फूड सप्लाई ने 25 लाख क्विंटल, हैफेड ने 18 लाख क्विंटल, एफसीआइ ने 8 लाख क्विंटल मीट्रिक टन तथा एचडब्ल्यूसी ने 10 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की है। इसी तरह सरसों की खरीद 1 लाख 25 हजार क्विंटल की हो गई है। भट्टू मंडी में 80 हजार क्विंटल व भूना मंडी में 45 हजार क्विंटल की खरीद हुई है।

--------------------- रविवार को सिर्फ उठान कार्य हुआ। ऐसे में अनाज मंडी से अधिकांश गेहूं की बोरियों का उठान हो गया है। उपायुक्त के दिशा-निर्देशानुसार उठान कार्य में तेजी लाई गई है। फतेहाबाद अनाज मंडी में 60 हजार गेहूं की बोरियों का प्रतिदिन उठान कार्य हो रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी व्यापारियेां को निर्देश दिए है कि वे उचित व्यवस्था बना ले। इस दौरान तिरपाल पहले से खरीद ले, ताकि बारिश में गेहूं की बोरियां न भीगे।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी फतेहाबाद।

--------------------------

फिलहाल उठान कार्य सही हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए अधिकारियों को मंडी में उचित व्यवस्था करने की जरूरत है। हमारी तो मांग है कि अनाज मंडी में और अधिक तेज गति से उठान हो।

- रमेश तनेजा, सचिव, व्यापार मंडल, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी