यूरिया के 30 हजार बैग पहुंचे, किसानों को राहत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में बढ़ते यूरिया संकट के बीच इफको के 30 हजार बैग यू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 07:02 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 07:02 AM (IST)
यूरिया के 30 हजार बैग पहुंचे, किसानों को राहत
यूरिया के 30 हजार बैग पहुंचे, किसानों को राहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में बढ़ते यूरिया संकट के बीच इफको के 30 हजार बैग यूरिया फतेहाबाद जिले में पहुंच गए है। इससे किसानों को अब बड़ी राहत मिली है। वहीं दी सहकारी समिति बैंक द्वारा संचालित सोसाइटी में भी यूरिया का स्टॉक पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसे में अब किसानों को यूरिया को लेकर परेशानी नहीं आएगी। फतेहाबाद इफको का करीब 40 हजार बैग का रैक भट्टू पहुंचा। जो अब जिले में स्थित इफको के विभिन्न बिक्री केंद्रों पर जाएगा। वहां से किसानों को सप्लाई होगी।

दरअसल, गत वीरवार से ही इफको व कृभको पर यूरिया का संकट बना हुआ था। सरकारी बिक्री केंद्रों पर यूरिया न होने से किसान परेशान थे। मंडी के आढ़ती यूरिया पर कालाबाजारी करते हुए किसानों को प्रति बैग सरकारी रेट से 100 रुपये से अधिक महंगा देना शुरू कर दिया था। हालांकि बाद में कृषि विभाग के उपनिदेशक ने सख्ती की तो कालाबाजारी कम हुई। सरकारी बिक्री केंद्रों पर यूरिया किसानों को 266 रुपये 50 पैसे के हिसाब से प्रति बैग दिया जाएगा। हालांकि किसान को एक बार में 15 बैग यूरिया ही दिए जाएंगे। इससे चंद किसान कर्मचारियों के साथ मिलकर गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे।

------------------------

निजी हो या सरकारी यूरिया आधार कार्ड पर ही मिलेगी

डा. राजेश सिहाग का कहना है कि यूरिया का संकट नहीं आने दिया जाएगा। इसके लिए सभी यूरिया विक्रेताओं को निर्देश दिए है कि वे यूरिया किसान को आधार कार्ड पर ही दे। दूसरे राज्यों के किसानों को यूरिया आवंटित की तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। यूरिया का स्टॉक प्रत्येक जिले के हिसाब के निर्धारित है। फतेहाबाद जिले को 67 हजार का स्टॉक है। जिसमें से अब तक 53 हजार टन से अधिक यूरिया फतेहाबाद जिले में आ गई है। बाकी बची हुई यूरिया भी जल्द आ जाएगी।

-----------------------------

किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसको लेकर मैंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। वहीं बुधवार को इफको का यूरिया का रैक आ गया है। ऐसे में अब यूरिया की किल्लत नहीं होगी। प्रत्येक किसानों को 15 बैग यूरिया मिलेगी। यदि किसान को कहीं लगता है कि व्यापारी कालाबाजारी कर रहे है तो वे मुझे इसकी शिकायत करें। कालाबाजारी करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। मैंने पहले भी कार्रवाई की है। किसानों के साथ गलत करने वाले को छोड़ा नहीं जाएगा।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

chat bot
आपका साथी