नीलम के बैंक खातों की डिटेल खंगालने आ सकती है आगरा पुलिस

किराए की कोख(सरोगेसी)के कारोबार की मुख्य आरोपित नीलम के बैंक खाते की डिटेल खंगालने आगरा पुलिस एक बार फिर दिल्ली तथा फरीदाबाद आ सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 05:03 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 05:03 PM (IST)
नीलम के बैंक खातों की डिटेल 
खंगालने आ सकती है आगरा पुलिस
नीलम के बैंक खातों की डिटेल खंगालने आ सकती है आगरा पुलिस

अनिल बेताब, फरीदाबाद : किराए की कोख (सरोगेसी) के कारोबार की मुख्य आरोपित नीलम के बैंक खाते की डिटेल खंगालने आगरा पुलिस एक बार फिर दिल्ली तथा फरीदाबाद आ सकती है। पुलिस को जानकारी मिली है कि नीलम का उसके घर गिरधावर एन्क्लेव के पास ही सेक्टर-31 के बैंक में एक चालू खाता है और दिल्ली के साकेत के बैंक में बचत खाता है। नीलम कहीं भी लेन-देन करती है, तो इन्हीं दो खातों से किया करती थी। पता चला है कि इन दोनों खातों से पिछले दो वर्ष में करीब एक करोड़ का लेन-देन किया गया है। 9 जुलाई को एक अन्य आरोपित हर्ष विहार, बदरपुर, दिल्ली निवासी राहुल भी पुलिस की पकड़ में आ गया है। आरोप है कि राहुल के माध्यम से ही नेपाल तथा सिलीगुड़ी बच्चे पहुंचाए जाते थे।

बता दें कि 19 जून को आगरा के फतेहाबाद क्षेत्र की पुलिस की पकड़ में आई मुख्य आरोपित नीलम ने जब रिमांड के दौरान अहम जानकारियां दी, तो पुलिस के सामने अवैध रूप से चल रहे गैंग से जुड़ी कई बातें सामने आईं। नीलम के साथ धीरज नगर, गली नंबर तीन निवासी रूबी, टीटू कालोनी निवासी प्रदीप तथा अमित को भी पुलिस ने पकड़ा था। इनसे तीन बच्चियां बरामद की गईं थीं। जांच के दौरान पता चला कि नीलम ने ही रूबी की सरोगेसी से फरीदाबाद में डिलीवरी कराई थी। पुलिस ने नीलम से पूछताछ की, तो यह बात सामने आई कि बदरपुर हर्ष विहार, दिल्ली निवासी राहुल के माध्यम से नेपाल की महिला तक बच्चे पहुंचाए जाते थे। अब राहुल भी आगरा पुलिस की पकड़ में है।

नई-नई जानकारियां मिलने पर पुलिस ने जांच का दायरा बढ़ाया, तो इसी के चलते 4 जुलाई को आगरा पुलिस की टीम फरीदाबाद पहुंची थी। उस समय पुलिस नीलम तथा रूबी के घर गई थी। वहां नीलम के घर से पुलिस ने नीलम फर्टिलिटी केयर सेंटर संबंधी कई दस्तावेज कब्जे में लिए थे। बाद में 5 जुलाई को आगरा टीम इस खेल के एजेंट की तलाश में दिल्ली के कापसहेड़ा क्षेत्र और सागरपुर में गई थी। आसपास के क्षेत्रों में ही रहते हैं आरोपित

मुख्य आरोपित नीलम, रूबी और प्रदीप के घर फरीदाबाद में आस-पास के क्षेत्रों में ही हैं। ऐसे ही राहुल का हरियाणा-दिल्ली बदरपुर सीमा पर स्थित हर्ष विहार का घर भी इन तीनों के घरों से थोड़ी दूरी पर है। ये सभी आरोपित दिल्ली बदरपुर के आसपास अक्सर मिला करते थे। आगरा के फतेहाबाद क्षेत्र के थाना निरीक्षक प्रदीप कुमार कहते हैं कि आरोपितों ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। इसी आधार पर जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी