सुनील मस्ता ने दिखाया दस का दम, दसवीं बार दिया प्लाज्मा

इंसानियत हमने ब्लड बैंक से ही सीखी है जहां बोतलों पर मजहब नहीं लिखा होता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 07:55 PM (IST)
सुनील मस्ता ने दिखाया दस का 
दम, दसवीं बार दिया प्लाज्मा
सुनील मस्ता ने दिखाया दस का दम, दसवीं बार दिया प्लाज्मा

सुशील भाटिया, फरीदाबाद : इंसानियत हमने ब्लड बैंक से ही सीखी है, जहां बोतलों पर मजहब नहीं लिखा जाता। बस यही पंक्तियां मुझे पहले रक्तदान के लिए प्रेरित करती रही, जिस कारण 75 बार से अधिक रक्तदान कर चुका हूं और अब कोरोना को हराने में अपना योगदान देने के मकसद से दसवीं बार प्लाज्मा दान किया है। शरीर में जब तक एंटीबाडी बनती रहेगी, तब तक यह सिलसिला जारी रहेगा।

कुछ इस तरह के सेक्टर-7 निवासी सुनील मस्ता ने अपने जज्बात व्यक्त किए, जब ईएसआइसी मेडिकल कालेज स्थित कोविड-19 अस्पताल में उन्होंने दसवीं बार प्लाज्मा दिया। सुनील मस्ता 25 मई को कोरोना संक्रमित हुए थे और जब कोरोना को हरा कर पूरी तरह से स्वस्थ हुए, तो फिर कोरोना योद्धा की तरह इस महामारी से दूसरों को बचाने के लिए जंग लड़ रहे हैं। गुरुग्राम स्थित एक आटो पा‌र्ट्स कंपनी में प्रबंधक सुनील मस्ता ने पहली बार चार जुलाई को प्लाज्मा दिया था, उसके बाद तो इंसानियत के यज्ञ में आहुति डालने का यह सिलसिला ही चल पड़ा। पिछली बार सुनील ने मेदांता गुरुग्राम में 21 नवंबर को प्लाज्मा दिया था, यह नवीं बार था और अब फिर वो अपनी एंटीबाडी बनने के इंतजार में थे। 4 दिसंबर को उन्होंने इसका टेस्ट कराया, तो उन्हें फिर से इसके लिए योग्य पाया और शनिवार को उन्होंने यह नेक काम कर दिया। दस बार प्लाज्मा देने वाले सुनील हरियाणा प्रदेश में अकेले शख्स हैं। दसवीं बार प्लाज्मा देने पर ईएसआइसी मेडिकल कालेज में ब्लड बैंक इंचार्ज डा.निमिशा ने उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किया और मुक्त कंठ से उनके इस कार्य की सराहना की।

जिला प्रशासन के प्लाज्मा समन्वयक उमेश अरोड़ा के अनुसार सुनील मस्ता जैसे इंसान विरले हैं। ऐसे शख्स दूसरों को भी प्रेरित कर रहे हैं। सुनील के अलावा एनआइटी तीन सी ब्लाक निवासी सीएम अमित रतड़ा, सुनील भाटिया व बलदेव राज सिक्का 5-5 बार प्लाज्मा दान कर चुके हैं। दूसरा प्लाज्मा दान शिविर आज

फरीदाबाद : शहर की प्रमुख सामाजिक संस्था बन्नूवाल वेलफेयर एसोसिएशन जिले में दूसरी बार प्लाज्मा दान शिविर का आयोजन रविवार छह दिसंबर को डेरा संत भगत सिंह ब्लड बैंक में करेगी। रोटरी क्लब आस्था, भारत विकास परिषद, महावीर इंटरनेशनल फरीदाबाद डोनर क्लब, दधीची देहदान समिति, लायंस क्लब के सहयोग से आयोजित होने वाले शिविर में प्लाज्मा दान करने की अपील एसोसिएशन के प्रधान राकेश भाटिया व समन्वयक उमेश अरोड़ा ने की है। राकेश भाटिया के अनुसार गत रविवार-सोमवार को आयोजित पहले शिविर में कोरोना संक्रमण से उबर चुके 17 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया था, पर 13 लोग फिट पाए गए थे। इस शिविर की सफलता से उत्साहित होकर दूसरा शिविर आयोजित करने की फैसला किया गया। शिविर सुबह दस बजे शुरू होगा। राकेश भाटिया के अनुसार इसके लिए उमेश अरोड़ा के फोन नंबर 9811560892 पर संपर्क कर पंजीकरण कराया जा सकता है। कोरोना से ठीक हो चुके लोग आगे आएं और दूसरों का जीवन बचाने में अपना अमूल्य योगदान दें।

chat bot
आपका साथी