प्रतियोगिता में दिखी युवा वैज्ञानिक प्रतिभा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल सेक्टर-15ए में सातवें श्री हरि इंटर स्कू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Dec 2017 06:00 PM (IST) Updated:Sat, 16 Dec 2017 06:00 PM (IST)
प्रतियोगिता में दिखी युवा वैज्ञानिक प्रतिभा
प्रतियोगिता में दिखी युवा वैज्ञानिक प्रतिभा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल सेक्टर-15ए में सातवें श्री हरि इंटर स्कूल साइंस क्विज एंड टेकफेयर (साइस्पेक्टेकल) 2017 का शनिवार को श्री हरि सभागार में आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में एनसीआर के सीबीएसइ बोर्ड से मान्यता प्राप्त करीब 25 स्कूलों के कक्षा नौवीं एवं दसवीं के छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। क्विज में 'हेल्थ एंड वेल ¨बग, एनाटॉमी, एटम्स एंड मौलिक्यूल्स, प्रियोडिक टेबल, एस्ट्रोनॉमी, बायोकेमिस्ट्री, नेचर एंड रिसोरसिस, टेक्नोलॉजिकल सोल्यूशन' विषय से संबंधित विभिन्न प्रश्नों को पूछा गया।

संस्थान की निदेशिका इंदिरा लोहिया, शिक्षाविद मनीषा गुप्ता तथा प्रधानाचार्य आनंद गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप शिखा प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता को चार चरणों में बांटा गया था। इसी के तहत अंतर स्कूल टेक-फेयर विज्ञान प्रदर्शनी भी आयोजित हुई।

साइंस क्विज में एमवीएन अरावली हिल्स के ज्योतिर्मय मित्रा, अग्निभा बर्मन राय और देवांश अग्रवाल ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए प्रथम और डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 के रितेश हंस, आलोक नारायण और रचित कटारिया ने द्वितीय स्थान और मॉडर्न डीपीएस के सुमंत पारिख, सम्यक जैन और चिराग शर्मा ने तृतीय स्थान अर्जित किया। होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल के मुकुल भारद्वाज, नवजोत ¨सह और कार्तिक सैनी चौथे स्थान पर रहे। एपीजे स्कूल सेक्टर-15 ने कमबैक राउंड जीत कर सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

टेक फेयर में सर्वश्रेष्ठ मॉडल के लिए मॉडर्न डीपीएस के गार्बेज टू ग्रीन एंड गोल्ड मॉडल के लिए आकांक्षा जैन और पुलकित धारीवाल ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए प्रथम और विद्या निकेतन स्कूल नंबर-2 के एयर पॉल्यूशन दा डेडलियस्ट किलर मॉडल के लिए मल्लिका भाटिया और ¨डकी ने द्वितीय स्थान और एपीजे स्कूल सेक्टर -15 के ऑटोमेटिक नाइट लाइट मॉडल के लिए अर्नव घोष व सृष्टि आचार्य ने तृतीय स्थान अर्जित किया।

एमवीएन सेक्टर -17 को नेचर कंजरवेशन मॉडल के लिए तथा स्कॉलर्स प्राइड स्कूल के दा ग्रीनमार्ट मॉडल के लिए चतुर्थ पुरस्कार मिला। अवार्ड फॉर बेस्ट क्रिएटिव आइडिया के लिए एमवीएन अरावली हिल्स, अवार्ड फॉर बेस्ट प्रजेंटेशन के लिए सैफ्रॉन पब्लिक स्कूल, अवार्ड फॉर बेस्ट साइंटिफिक इल्सट्रेशन के लिए मॉडर्न स्कूल सेक्टर -17, अवार्ड फॉर बेस्ट डिजाइनड प्रोजेक्ट के लिए सेंट जोसफ कॉन्वेंट स्कूल तथा अवार्ड फॉर एक्सीलेंस के लिए डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 और डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल को पुरस्कार प्रदान किए गए।

chat bot
आपका साथी